18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं नाम

admin
sabin bansal

18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं नाम

हल्द्वानी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में हर वर्ष की भाॅति इस वर्ष भी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस धूमधाम से मनाया जायेगा। जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए मतदाता दिवस अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रति चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए क्योंकि भारत के प्रत्येक नागरिक का वोट ही देश के भावी भविष्य की नीव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है।

जानकारी देते हुए श्री बंसल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारतीय संविधान के लागू होने के एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था। इसलिए 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ। भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगो की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की थी। इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगो को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन देश के सभी नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी प्रशासन केएस टोलिया ने बताया कि आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य कार्यक्रम राजकीय कन्या इण्टर काॅलेज में आयोजित किया गया है। मतदाता दिवस के कार्यक्रम तहसील मुख्यालयों पर भी आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि राजकीय बालिका कन्या इण्टर काॅलेज से स्कूली छात्र-छात्रों गणमान्य नागरिकों, अधिकारियों व कर्मचारियों की पोस्टर, बेनर, स्लोगनों के साथ मतदाता जन जागरूकता रैली जीजीआईसी कालाढुंगी रोड से कालूसिद्ध चैराहे से होते हुए काॅ-आॅपरेटिव बैंक, स्टेडियम होते हुए वापस जीजीआईसी पर पहुॅचकर समाप्त होगी।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा इस बार मतदाता दिवस के लिए निर्वाचन साक्षरता-सशक्त लोकतंत्र थीम निर्धारित की गयी है तथा राष्ट्र का यह 10वाॅ मतदाता दिवस होगा। उन्होंने बताया कि 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओ के साथ ही युवा मतदाताओं को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद के सभी बीएलओ तहसीलों के अलावा अपने-अपने बूथों पर प्रपत्र-6,7,8 तथा 8क के साथ उपस्थित रहेंगे। मुख्य कार्यक्रम में भी प्रपत्र उपलब्ध होंगे। कोई भी मतदाता जोकि 1 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकता है, इसके साथ ही कोई भी मतदाता अपना नाम हटाने एंव संशोधन करा सकता है। उन्होंने बताया कि मुख्य समारोह में कलाकारों एवं विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में भी जानकारी दी जायेगी। जनपद में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों में मतदाता शपथ भी दिलायी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

25 फीसदी बच्चों को आरटीई के तहत प्रवेश दिया जाना आवश्यक: उषा नेगी

25 फीसदी बच्चों को आरटीई के तहत प्रवेश दिया जाना आवश्यक: उषा नेगी आरटीई के तहत निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति न करने पर बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने जताई नाराजगी कोटद्वार। राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी […]
usha negi