बड़ी खबर : देश में तीन मई तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

admin
PicsArt 04 14 10.04.07

मुख्यधारा ब्यूरो
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए देशभर में आगामी तीन मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है।
देशवासियों को अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी राज्यों से सुझाव के बाद ही लॉकडाउन का फैसला लिया जा रहा है। तीन मई तक हम सभी देशवासियों को लॉकडाउन में ही रहना है। इस दौरान लॉकडाउन को वैसा ही पालन करना है, जैसा हम करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई राज्यों में पहले ही लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है।
प्रधानमंत्री ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर देशवासियों का आह्वान किया कि हम सभी सामुहिक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए कोरोना की जंग जीतकर बाबा साहेब को आदरपूर्वक नमन करते हुए सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। उन्होंने नव वर्ष पर समस्त देशवासियों के उत्तम स्वास्थ्य की मंगल कामना की है।
इस दौरान उन्होंने कहा कि यूं तो कोरोना जैसी महामारी का किसी अन्य देश से तुलना नहीं की जा सकती, लेकिन सच्चाई को छुपाया नहीं जा सकता। भारत अन्य सामथ्र्यवान देशों की तुलना में संभली हुई स्थिति में है, जबकि अन्य देश भारत से २५ से ३० गुना ज्यादा प्रभावित हैं।
देशभर के सभी जिलों को बारीकी से मॉनीटरिंग करने के बाद ऐसे जिलों में आगामी २० अप्रैल से कुछ आवश्यक चीजों की छूट दी जाएगी, जहां कोरोना नियंत्रण की बेहतर स्थिति है। इसके लिए जो भी क्षेत्र या जिले अग्नि परीक्षा में सफल होंगे और वहां और कोरोना मरीजों के आने की संभावना नहीं होगी तो उन्हीं जगहों पर यह छूट दी जाएगी। हालांकि यह छूट शर्तों के साथ दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना हॉट स्पॉट में पहले से भी ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि कहीं लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो सारी छूट तत्काल वापस ली जाएगी। इसके लिए कल बुधवार को सरकार की ओर से विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। जिसमें सीमित छूट का प्रावधान रखा गया है। यह गरीबों की आजीविका को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। किसानों को कम से कम दिक्कत हो, इसका भी विशेष ध्यान रखा गया है।
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देशवासियों से सात बातों में आपका साथ मांगा है। वह इस प्रकार हैं:-
१. बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखा जाए।
२. लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन।
३. घर में बना हुआ फेस कवर या मास्क जरूर पहनें। साथ ही अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने हेतु आयुष मंत्रालय द्वारा जारी जागरूकता निर्देशों का पालन करें।
४. कोरोना फैलाव न हो, इसके लिए सभी अपनी जिम्मेदारी समझें। इसके लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करें और अपने साथियों को भी इसकी सलाह दें।
५. जितना हो सके, गरीबों की मदद करें।
६. अपने व्यवसाय या उद्योग या संस्थानों में काम करने वाले लोगों को नौकरी से न निकालें।
७. कोरोना योद्धाओं का सम्मान आदरपूर्वक करें।
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सप्तपधि विजय प्राप्त करने का मार्ग हैं। इसलिए ३ मई तक आप जहां हैं, वहीं रहें और लॉकडाउन का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

राज्यपाल व सीएम ने की पुष्पांजलि अर्पित। 500 बच्चों के लिए फ्लेवर्ड मिल्क की बोतलें वितरित  देहरादून। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने डा. अम्बेडकर जयंती के अवसर पर राजभवन में उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। राज्यपाल ने बाबा साहब के […]
a 3