सावधान! एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो ठगों से रहें सतर्क। दून पुलिस ने दबोचा एक शातिर ठग

admin
20200625 221702

63 एटीएम कार्ड, 25 हजार नकद व स्कूटी बरामद

देहरादून। यदि आप भी जल्दबाजी में एटीएम के पास किसी अनजान व्यक्ति से पैसे निकालने में मदद लेते हैं तो कभी आप भी ठगी के शिकार हो सकते हैं और आपका खाता चंद मिनटों में साफ हो सकता है। ऐसे ही एक शातिर एटीएम ठग को दून पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वह एटीएम चेंज कर भोले-भाले लोगों के खातों से पैसा उड़ाता था। उसके कब्जे से 63 एटीएम कार्ड एवं नकदी बरामद की गई है। आइए ठगी के शिकार लोगों के मामले आपसे भी साझा करते हैं, ताकि आप भी ऐसे लोगों से सतर्क रहें।

केस नंबर एक :

23 मई 2020 को वादिनी रिंकी के द्वारा थाना नेहरू कॉलोनी थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई। जिसमें कहा गया था कि धर्मपुर के पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में पैसे निकालने के दौरान वहां खड़े एक शातिर व्यक्ति द्वारा उन्हें बातों में उलझा कर उनका एटीएम चेंज कर उनके खाते से 35500 रुपए निकाल लिए गए। वादिनी की तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस द्वारा उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उपरोक्त घटना की छानबीन के लिए पुलिस टीम तैयार की गई। इसके लिए सबसे पहले संबंधित घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज निकाले गए।

केस नंबर दो :

23 जून 2020 को ही इसी प्रकार की घटना के संबंध में बालेश्वर पाल निवासी तेग बहादुर रोड द्वारा थाना नेहरू कॉलोनी में एफआईआर दर्ज कराई गई। तहरीर में कहा गया था कि फव्वारा चौक के पास इंडसइंड बैंक में जब वह एटीएम से पैसा निकाल रहे थे, तब एटीएम मशीन के अंदर उनका एटीएम कार्ड फंस गया। इस दौरान वहां खड़े एक व्यक्ति ने उनके कार्ड को बाहर निकाला, लेकिन बाद में उन्होंने देखा कि उनका कार्ड चेंज हो गया है तथा उनके खाते से 14500 रुपए किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा निकाल दिए गए हैं। शिकायतकर्ता बालेश्वर पाल की तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस द्वारा अज्ञात के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई।

केस नंबर तीन :

एक अन्य घटना थाना बसंत बिहार क्षेत्र में भी हुई, जहां एटीएम बदल कर धोखे से पैसे निकालने के संबंध में मुकदमा दर्ज किया गया।
उपरोक्त सभी घटनाओं से संबंधित मुकदमों के बाद ठगी करने वाले को दबोचने के लिए पुलिस उपमहानिरीक्षक/एसएसपी देहरादून द्वारा थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस को निर्देशित किया गया।
इसके लिए पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन में एवं क्षेत्राधिकारी नेहरू कॉलोनी के नेतृत्व में थाना स्तर पर उपरोक्त दोनों घटनाओं के खुलासे के लिए टीम नियुक्त की गई। गठित टीम द्वारा दोनों स्थानों के सीसीटीवी फुटेज को मिलान किया, घटना में एक ही व्यक्ति के होने के संबंध में सीसीटीवी फुटेज प्राप्त हुआ। उक्त व्यक्ति के संबंध में शहर से कई फुटेज खंगाले गए एवं इस प्रकार के एटीएम चेंज गिरोह के पुराने अपराधियों को सत्यापित किया गया तथा उनकी गतिविधियों पर सर्विलांस के माध्यम से नजर रखी गई।
इस पर नेहरू कॉलोनी पुलिस टीम ने आज शातिर ठग मनोज शर्मा को बंजारावाला क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार व्यक्ति ने उपरोक्त तीनों घटनाओं को अंजाम दिया था। उक्त व्यक्ति इतना शातिर अपराधी है कि उसने इससे पहले भी ऐसी कई घटनाओं को अंजाम दिया है।
गिरफ्तार व्यक्ति मनोज कुमार शर्मा(32) पुत्र हरि चंद शर्मा हाल निवासी गोकुलधाम बंजारावाला, थाना पटेलनगर, देहरादून मूल निवासी शिव विहार, करावल नगर, थाना करावल नगर, दिल्ली का निवासी है।
उक्त ठग से विभिन्न बैंकों के 63 एटीएम कार्ड व 25 हजार रुपये नकद बरामद किए गए। इसके अलावा घटना में प्रयुक्त की गई स्कूटी भी बरामद कर ली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वित्तीय वर्ष 2020-21 के 344 करोड़ 76 लाख लागत की प्रस्तावित योजनाओं को किया अनुमोदित

देहरादून। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रधनमंत्री कृषि सिंचाई योजना की राज्य स्तरीय स्वीकृति समिति की बैठक में 2020-21 के 344 करोड़ 76 लाख रुपये लागत की प्रस्तावित योजनाओं को अनुमोदित किया गया। इसी के साथ वर्ष […]
sachivalaya 1