19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोली

admin

पौड़ी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर स्वास्थ विभाग की टीम ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों, आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं अन्य संस्थानां में 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमिरोग से मुक्त करने को लेकर एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। इस मौके पर उन्होंने नौनिहालों को बरसात के मौसम में विशेष रूप से साफ सफाई करने के लिए प्रेरित किया।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तत्वाधान तथा राष्ट्रीय कृमि रोग मुक्ति दिवस के अवसर पर आयोजित इस अभियान को जिला मुख्यालय से नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम और मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस जगपांगी ने गत दिवस बुधवार को कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसी तर्ज पर एसीएमओ डॉ. एचसीएस मर्तोलिया की अगुवाई में दो टीमों ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों में जाकर बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ. मर्तोलिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार सभी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को कृमि रोग मुक्त दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जानी है। उन्होंने बताया कि बरसाती मौसम में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही कई प्रकार की उदर जनित बीमारियों का भी जोखिम बढ़ जाता है। इन सब से निजात दिलाने के लिए विभाग की ओर से दवा खिलाई जानी आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि जनपद के 4510 विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों एवं अन्य संस्थानों में करीब पौने दो लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जानी है। इसके लिए विभाग की ओर से दो टीमों का गठन किया गया है। पहली टीम द्वारा पोखड़ा और एकेश्वर तथा दूसरी टीम द्वारा पाबौ और थलीसैंण में दवा खिलाई गई। उन्होंने बताया कि दवा खाने से छूट गए बच्चों को पुनः 16 अगस्त, 2019 को  मॉप-अप राउंड के तहत भी दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने सभी अभिभावकों से भी इस कार्यक्रम में बढ़-चढकर प्रतिभाग करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जल शक्ति अभियान के लिए नैनीताल का चयन

हल्द्वानी। प्रचार प्रशिक्षण केन्द्र बागजाला में  जल शक्ति अभियान कार्यशाला का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी  विनीत कुमार द्वारा किया गया। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि देश मे संचालित जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत उत्तराखण्ड […]
IMG 20190808 231153