ब्रह्म मुहूर्त में खुले भगवान बदरी विशाल के कपाट। 11 लोगों को ही मिला शामिल होने का अवसर

admin
FB IMG 1589504659513

विकास सनवाल/चमोली

भगवान बदरी विशाल के कपाट आज ब्रह्म मुहूर्त में तड़के 4:30 बजे विधि विधान व पूजा अर्चना के साथ ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए हैं। इस पावन अवसर पर केवल 11 लोगों को ही मौजूद रहने का सौभाग्य मिल सका।
आज प्रात: 4:30 बजे कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि शुक्रवार कुंभ राशि मेष लग्न के धनिष्ठा नक्षत्र में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मुख्य पुजारी रावल समेत मात्र 11 लोगों की मौजूदगी में भगवान बदरी विशाल के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए हैं। हालांकि आम श्रद्धालुओं को धाम के दर्शनों के लिए अभी कुछ समय का और इंतजार करना पड़ेगा।

पहले धाम के कपाट उद्घाटन अवसर पर शामिल होने के लिए 28 लोगों को पास जारी किए गए थे, लेकिन बाद में 11 लोगों को ही गर्भ गृह व परिसर में शामिल होने का पास मिल पाया। इसी के साथ सादगीपूर्ण तरीके से धाम के कपाट खुल गए हैं।
बदरीनाथ धाम को पुष्प सेवा समिति ऋषिकेश की ओर से 10 कुंतल गेंदे के फूलों से सजाया गया था। इस दौरान धाम के विभिन्न जगहों को सैनिटाइज भी किया गया, जिससे कोई चूक न हो।
शायद यह पहला अवसर होगा, जब भगवान बदरी विशाल के पावन कपाट खुलने के दौरान भक्तों का हुजूम नहीं उमड़ा। कारण साफ था कि वैश्विक महामारी कोरोना से खौफ के चलते धाम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कपाट खोले गए और अभी आम श्रद्धालुओं को मंदिर दर्शन की अनुमति नहीं दी गई है।

इसके अलावा इस बार यह भी पहला अवसर रहा, जब बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की नियत तिथि 30 अप्रैल के दिन को स्थगित करते हुए 15 दिनों बाद आज 15 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले।

FB IMG 1589504654576

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं।

20200515 074712 1

यह भी पढ़ें : एक सप्ताह में ही 17 मरीज आए उत्तराखंड में। सभी संक्रमित बाहरी राज्यों से लौटे। अब होगी रैंडम टेस्टिंग

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : आज उत्तराखंड में आए कुल 6 कोरोना संक्रमित। 78 पहुंची संख्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बड़ी खबर : आज पौड़ी व देहरादून से आए एक-एक कोरोना मामले। 80 पहुंचा आंकड़ा

देहरादून। आज ग्रीन जनपद पौड़ी में 26 मार्च के बाद कोरोना संक्रमित मामला सामने आया है। इससे पहले आज सुबह देहरादून में कोरोना संक्रमित महिला के बेटे की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई थी। इसके साथ ही अब उत्तराखंड में कोरोना […]
covid 19