उत्तराखण्ड में अब जमीन खरीदने वालों को चुकाने होंगे ज्यादा दाम। 15 फीसदी बढ़े सर्किल रेट

admin
land

उत्तराखण्ड में अब जमीन खरीदने वालों को चुकाने वाले होंगे ज्यादा दाम।
15 फीसदी बढ़े सर्किल रेट

देहरादून। रविवार को सचिवालय में आयोजित राज्य कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मंत्रिमंडल ने मुहर लगाई गई है। जमीनों के सर्किल रेट में बदलाव को मंजूरी मिल गई है। इसके तहत सर्किल रेट में शून्य से 15 तक की वृद्धि की गई है।
मुख्यमंत्री त्रिावेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में रविवार को दूसरी ई-कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। जिसमें चार प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। बैठक के बाद शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने प्रेस वार्ता कर फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने जमीनों के सर्किल रेट में बदलाव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत सर्किल रेट में शून्य से 15 फीसद तक की वृद्धि की गई है। एक ओर जहां बैठक में सर्किल रेट बढ़ाए गए तो, वहीं फैसला लिया गया कि उत्तराखंड और जापान के यामाशाशी के बीच कई समझौते किए जाएंगे। ये समझौते आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, कृषि, एजुकेशन के क्षेत्रों में होंगे। सीएम रावत की अगले महीने की तीन से पांच फरवरी के बीच जापान यात्रा प्रस्तावित है। इस यात्रा में सीएम के साथ एक प्रतिनिधिमंडल जापान जाएगा। इसी प्रस्तावित यात्रा में होने वाले समझौते के पत्रों को कैबिनेट में रखा गया।
वहीं, खनन के क्षेत्र में पट्टा धारक को लेकर भी कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया। इसके तहत अगर किसी कारण कानूनी खनन न कर पाने की दशा में पट्टाधारक को अतिरिक्त समय मिलेगा। इसके साथ ही रिवर ट्रेनिंग को लेकर भी सरकार ने नीति में बदलाव किया है। दो माह की जगह अब ट्रेनिंग चार महीने की होगी। जेसीबी और पोकलैंड से कार्य करने की अनुमति भी दी गई है। अब नहर, जलाशयों में भी रिवर ट्रेनिंग की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तेजतर्रार आईपीएस अभिनव कुमार बतौर आईजी उत्तराखंड पुलिस में शामिल

तेजतर्रार आईपीएस अभिनव कुमार बतौर आईजी उत्तराखंड पुलिस में शामिल विजेंद्र राणा देहरादून। उत्तराखंड को एक और तेज-तर्रार पुलिस अफसर मिल गया है। केंद्र में प्रतिनियुत्तिफ पर गए आईपीएस अभिनव कुमार उत्तराखंड कैडर में वापस लौट आए हैं। उन्हें उत्तराखंड […]
ips abhinav kumar