उत्तराखंड: इस बार 8वीं तक के बच्चे बिना परीक्षा होंगे पास

admin
student 8th

सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 31 मार्च तक अवकाश

देहरादून। प्रदेश के निजी स्कूलों के आठवीं क्लास तक के छात्रों को पूर्व में लिए गए टेस्ट के आधार पर पास करना होगा। वहीं स्कूल नौवीं और 11वीं की गृह परीक्षाएं होंगी। शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इस संबंध में आदेश जारी जारी कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 31 मार्च तक के लिए अवकाश घोषित किया गया है। जिसे देखते हुए निजी स्कूलों की ओर से गृह परीक्षाएं कराए जाने के लिए शासन से समय मांगा गया था। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कुछ निजी स्कूलों में शिक्षकों को उपस्थित होने के लिए कहा जा रहा है, जो उचित नहीं है। केवल परीक्षा डड्ढूटी वाले शिक्षक ही स्कूल में उपस्थित होंगे, जबकि अन्य अध्यापक स्कूल में उपस्थित नहीं होंगे।

जो स्कूल पूर्ण रूप से बोर्डिंग स्कूल हैं। वे पूर्व की तरह संचालित किए जा सकते हैं, लेकिन इन स्कूलों में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक रहेगी। यदि इन स्कूलों के कर्मचारी बाहर से आते हैं तो उनको सेनेटाइजर से हाथ धोने के बाद ही अंदर प्रवेश की अनुमति मिलेगी। बोर्डिंग स्कूल के छात्रा-छात्राओं के विदेश भ्रमण पर भी रोक लगाई गई है।

कोई ऐसा स्कूल जो आवासीय भी है और डे स्कूल के रूप में भी संचालित हो रहा है, वे अन्य डे स्कूलों की तरह बंद रहेगा।
बोर्ड परीक्षा वाले स्कूलों के अलावा सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी स्कूलों की गृह परीक्षाएं भी स्कूल खुलने के बाद ही होंगी। जिन निजी स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं हुई हैं, उन्हें भी बाद में परीक्षा आयोजित करनी होगी।
नए शैक्षिक सत्र की शुरूआत एक अप्रैल से होती है, लेकिन, सरकार के इस फैसले से नया शैक्षिक सत्र भी पिछड़ जाएगा। एक अप्रैल के बाद परीक्षा होने और परिणामों की घोषणा में कई दिन का समय लग सकता है। जिससे अप्रैल 15 के बाद नए सत्र के शुरू होने की संभावना है।
मनमानी करने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई
कोरोना वायरस संबंधी सख्त आदेश के बाद भी कई स्कूलों के खुलने पर डीएम ने सख्त तेवर दिखाते हुए ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करने के आदेश दिए हैं।

डीएम ऐसे स्कूलों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनयम के तहत कार्रवाई के आदेश दिए हैं।
डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव के अनुसार कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षा के अलावा सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पिथौरागढ़ : वाहन एक्सीडेंट में एसडीएम, ड्राइवर व होमगार्ड गंभीर घायल

पिथौरागढ़। अस्कोट-डीडीहाट डीडीहाट मार्ग पर एसडीएम केएन गोस्वामी का वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार एसडीएम, उनके ड्राइवर व एक होमगार्ड का जवान घायल हो गए हैं। उन्हें पिथौगराढ़ जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एसडी […]
accident 1