हरदा की पार्टी में आम के आम और गुठलियों के दाम। बागवानों की समस्या उठाकर जीता दिल

admin
PicsArt 06 30 09.09.15

देहरादून। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज अपने देहरादून स्थित आवास पर आम पार्टी का आयोजन किया। इस दौरान सोशियल डिस्टेंस का ख्याल रखा गया।

इस आम पार्टी की विशेषता यह थी कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपने सभी मेहमानों को आम, लीची, आड़ू, भुट्टा, ककड़ी आदि फलों का स्वाद चखाने के साथ वेबिनार मीटिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों के कांग्रेस के नेताओं को इस आम पार्टी से जोड़ दिया। उन्होंने सभी लोगों को बागवानों के इनके मेहनत से पैदा किये गये उत्पादों का व्यापाक रूप से प्रचार-प्रसार करने और विपणन में सहभागी बनने का सुझाव भी दिया।

वेबिनार में रामनगर, कोटद्वार, हल्द्वानी, डोईवाला, ऋषिकेश, नैनीताल, कर्णप्रयाग, चम्पावत, बागेश्वर, अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग, टिहरी, के अलावा मुम्बई से उत्तराखंड के लोगों ने जुड़कर उत्साह पूर्वक फलों के राजा आम का आनंद लिया।
हरीश रावत ने आम पार्टी में शामिल लोगों के साथ ही वेबिनार में जुड़ने वाले सभी साथियों को कहा कि हमारे प्रवासी भाई बेरोजगार होकर लाखों की संख्या में उत्तराखंड में अपने घरों पर आए हैं। हम सब को इस कठिन समय मे एकजुट होकर उनका उत्साहवर्धन करने के साथ उनको अपने इलाके में स्वरोजगार से जुड़ने में सहयोग करना चाहिये। आज की आम वेबिनार पार्टी में उपस्थित लोगों ने सर्वसम्मति से दो प्रस्ताव पारित किये

1- आम खाने वाले सभी परिवारों एवं आम के शौकीन लोगों को इस साल सामान्य की तुलना में आम को 50 प्रतिशत और अधिक खाने चाहिए, ताकि हमारे बागवान का नुकसान कम किया जा सके।
2- यह भी प्रस्ताव पारित किया गया कि राज्य सरकार को उत्तराखंड में पैदा होने वाले फलों आम, आड़ू, लीची, संतरा, जैसे सभी प्रकार के फलों का प्रसंस्करण उद्योग में ऐसे उत्पाद तैयार करने चाहिए, ताकि इन फलों से बनी हुई चीजों से किसान को और अधिक फायदा पहुंच सके।
आम को सलाम के साथ ककड़ी, लीची, आड़ू, मक्का इन सब चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि 16 जुलाई को मेरी रसोई का जायका, उत्तराखंड का रायता के साथ चर्चा करेंगे।

कार्यक्रम में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं वरिष्ठ कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल, पूर्व मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल, विधायक मनोज रावत, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव अनुपमा रावत, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट, हेमन्त पाण्डे, मनोज जोशी, खुशाल सिंह अधिकारी, तिलकराज बहेड़ परिवार सहित, प्रभुलाल बहुगुणा, शान्ति प्रसाद भट्ट, पूरन सिंह रावत, मनोज नौटियाल, प्रीत ग्रोवर, धीरज बिष्ट, विकास डंगवाल, राव अफाक, शिवम शर्मा, सुरेंद्र बर्गली, हरेंद्र क्वीरा, आशा बिष्ट, मनोज बिष्ट, प्रदेश महामंत्री गुलजार अहमद, प्रदेश सचिव जोत सिंह रावत, किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुशील राठी, जसबीर सिंह रावत, मनीष कर्णवाल, बब्बन सती, अमेन्द्र बिष्ट, प्रदीप कवि, इसके संचालक कमान धामी आदि लोग सम्मिलित हुए।

बहरहाल पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की आम पार्टी को लेकर प्रदेश भर में चर्चाएं हो रही हैं कि हरदा की पार्टी में आम के आम गुठलियों के दाम भी वसूले गए, क्योंकि उन्होंने अपनी पार्टी के माध्यम से बागवानों और किसानों की पीड़ा को समझने का प्रयास कर इसके निवारण को लेकर भी आह्वान किया। हरदा की यही छवि एक जन नेता के रूप में जानी जाती है इस पार्टी के बाद से उनके विरोधी नेताओं की नींद उड़नी भी स्वाभाविक है। हालांकि अब देखना यह है कि हरदा के आह्वान का बागवानों की आजीविका में कितना फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टिहरी जनपद से दु:खद खबर : बारातियों की कार खाई में गिरी, तीन की मौत, एक गंभीर जख्मी

टिहरी। टिहरी गढ़वाल की तहसील बालगंगा के अंतर्गत बुढ़ाकेदार-कोट विशन मार्ग पर बारातियों को लेकर जा रही एक कार दुर्घटनाग्रस्त होकर खाई से लुढ़कते हुए नदी किनारे जा गिरी। इससे उसमें सवार तीन बारातियों की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत […]
accident balganga