जखोली प्रमुख ने अधिकारियों से कहा- रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी प्राथमिकता से दें

admin
IMG 20200623 WA0012

जखोली। क्षेत्र पंचायत प्रमुख जखोली प्रदीप थपलियाल की अध्यक्षता में ब्लाक सभागार में प्रवासियों के लिए ब्लाक व जिला स्तर पर संचालित स्वरोजगार योजनाओं के बारे में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित कर विभागवार योजनाओं पर चर्चा की गयी है। जिसमें कृषि, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य, लीड बैंक, उद्योग,खादी ग्रामोद्योग, ग्रामीण विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की है।

इस अवसर अवसर पर बैठक में ज्येष्ठ प्रमुख जखोली नागेन्द्र पंवार,प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र भण्डारी,प्रधान संगठन के जखोली ब्लाक अध्यक्ष कपिल राणा आदि मौजूद थे। बैठक में प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने प्रवासियों के लिए ब्लाक से तत्काल संचालित होने वाली योजनाओं पर चर्चा करते हुए अधिकारियों से रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया है।

इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा ने कृषि विभाग से चैकडैम योजना,प्रधानमंत्री किसान जनधन योजना,फसल बीमा योजना,नमसा सहित अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। पशुपालन विभाग से जिला पशुचित्साधिकारी डॉ रमेश सिंह नितवाल ने पशुपालन विभाग की योजनाओं में दुग्ध उत्पादन,बकरी पालन,विविधीकरण के तहत मुख्यमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये तक की योजनाओं के बारे में जानकारी दी,जिसमें 35 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। मत्स्य विभाग से संजय सिंह ने नीली क्रांति के तहत मछली व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी पर टैंक निर्माण व मुक्त में मछली के बीज देने सहित ट्राउट योजना के बारे में बताया है। उद्यान विभाग से डीएचओ योगेन्द्र सिंह ने विभाग की ओर से फलोत्पादन,सब्जी उत्पादन के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी पर पाली हाउस व बीज देने सहित किसानों के लिए सामुहिक खेती पर घेर बाड़े की योजना के बारे में जानकारी दी। उद्योग विभाग से एचसी हटवाल ने उद्योग विभाग से संचालित सभी विभागों की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए विस्तार से चर्चा की है। वहीं लीड बैंक की ओर से बैठक में नितिन नौटियाल ने बताया कि जिन प्रवासियों के नाम पर जमीन नहीं है उन्हें भी योजनाओं के संचालन के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध है।

IMG 20200623 WA0015

खण्ड विकास अधिकारी कुंवर सिंह सजवाण ने मनरेगा सहित ब्लाक से संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी है। इससे पूर्व ब्लाक प्रमुख ने ब्लाक के सभी ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक आयोजित कर ग्राम स्तर पर प्रवासियों को मनरेगा से जोड़ने के लिए अधिक से अधिक जाब कार्ड बनाने व अन्य निर्माण कार्य करवाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में उद्यान एडीओ बीएस राणा,उत्तम राणा,सूर्यप्रकाश शाह,सुरेन्द्र कोहली,महेश चन्द्र,शैलेंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बड़ी खबर : आज 33 संक्रमित आए सामने। अब तक स्वस्थ हुए 2568

देहरादून। आज प्रदेश में 33 संक्रमित सामने आए हैं। इस प्रकार अब कुल आंकड़ा 2568 पहुंच गया है, जिनमें से अब तक 1653 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक प्रदेश में 35 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। […]
covid 19 mukhyadhara