महिलाओं को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ने को सिलाई मशीन प्रशिक्षण शुभारंभ

admin
IMG 20210113 WA0042

सत्यपाल नेगी 

जखोली। विकासखंड जखोली के धारकोट गांव में युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल के सौजन्य से महिलाओं को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ने के लिए द्विमासिक सिलाई मशीन प्रशिक्षण का शुभारंभ हो गया है। जिससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ ही पलायन रुकने के सार्थक कदम साबित हो सकता है।

बुधवार को प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए ब्लाक प्रमुख जखोली प्रदीप थपलियाल ने बतौर मुख्य अतिथि प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ने के लिए सिलाई प्रशिक्षण मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने महिलाओं को मनरेगा योजना के साथ साथ सिलाई व बुनाई में प्रशिक्षण प्राप्त कर आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रेरित किया है। विशिष्ठ अतिथि शिक्षक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष शिवसिंह रावत ने सिलाई मशीन प्रशिक्षण को महिला सशक्तिकरण एवं स्वावलंबी बनाने के लिए बेहतर कदम बताते हुए कहा कि महिलाओं को घर के दैनिक कार्यों के साथ साथ स्वरोजगार योजनाओं से जुड़कर अपने आय के स्रोत बढाने चाहिए।

सिलाई प्रशिक्षक उर्मिला देवी ने बताया कि दो माह तक चलने वाले सिलाई प्रशिक्षण के दौरान प्रति प्रशिक्षणार्थी को एक हजार रुपये प्रति माह देय होगा।

इस अवसर पर में ज्येष्ठ प्रमुख नागेन्द्र पंवार, शिक्षक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष शिवसिंह रावत, योग गुरु कृपाल सिंह पंवार, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष शर्मा लाल, प्रधान ममता देवी, प्रधान पंकज थपलियाल, क्षेपंस अजय पुण्डीर, मीडिया प्रभारी विनोद थपलियाल, आयुष सेमवाल, पूर्व प्रधान त्रिलोक रौतेला, संजय नौटियाल, अनिल भट्ट, सौकार सिंह कैंतुरा, धनसिंह कैंतुरा, दर्शन लाल, शशि कुमार, विजय सिंह रावत आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज्येष्ठ प्रमुख नागेन्द्र पंवार ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अमृत योजनान्तर्गत गठित राज्य स्तरीय हाईपावर स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित

देहरादून। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में अमृत (अटल मिशन ऑफ़ रेजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन) योजनान्तर्गत गठित राज्य स्तरीय हाईपावर स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में अधीक्षण अभियंता शहरी विकास विभाग ने अर्बन योजना के अंतर्गत […]
20201228 182119