पर्यटन: मनेरी झील में शुरू हुआ नौकायन। नौजवान युवतियों को मिलेगी बेहतर दिशा

admin
FB IMG 1581336869739

नीरज उत्तराखंडी

उत्तरकाशी। पर्यटन विभाग द्वारा सीमान्त क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत 11.80 लाख की धनराशि से रविवार को क्षेत्रीय विधायक गंगोत्री गोपाल सिंह रावत व जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनेरी झील में स्पीड बोट (नौकायन) का विधिवत पूजा अर्चना करके शुभारम्भ किया।

नौकायन स्पीड बोट का संचालन बालिकाओं के उत्साहवर्धन व पर्यटन के क्षेत्र में नौजवान युवतियों को एक बेहतर दिशा मिले, इसी उद्देश्य से साहसिक जल क्रीड़ा का प्रारम्भ किया गया। आगामी चारधाम यात्रा को दृष्टिगत रखते हुये नौकायन का लुप्त स्थानीय लोगों के साथ- साथ देशी-विदेशी पर्यटक भी ले सकेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक रावत ने कहा कि जनपद में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। मनेरी स्टेज प्रथम व स्टेज द्वितीय में नौकायन प्रारम्भ करने की जो तस्वीर मन में थी, वो धीरे – धीरे कार्य रूप में पाणित हो रही है। जोशियाड़ा झील में नौकायन प्रारम्भ करने के बाद आज मनेरी झील में विधिवत रूप से जल क्रीड़ा का आरम्भ किया गया है। साहसिक पर्यटन को नई दिशा मिले, इसी उद्देश्य से सरकार निरन्तर इस ओर प्रयास कर रही है तथा नौजवान युवक- युवतियां पर्यटन विभाग में पंजीकरण कराके स्वंय के प्रयास से इस ओर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अनेक ऐसे स्थान हैं, जहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शीघ्र कार्य किया जायेगा, जिससे बेरोजगार नौजावनों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने कहा कि नौजवान युवतियों द्वारा जल क्रीड़ा का सफल संचालन किया गया। साहसिक स्पर्धाओं में युवतियों को बढ़-चढ़ के प्रतिभाग करना चाहिये, ताकि उनके अन्दर छिपी प्रतिभा को एक नया मुकाम मिल सके। उन्होंने कहा कि श्रीति नौटियाल, आयुषी गौरोला द्वारा स्पीड बोट का बेहतर संचालक किया गया। इसी तरह से बालिकाओं की प्रतिभा उजागर हो तथा राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर जनपद का नाम गौरवन्ति करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रिश्वत मामला: अल्मोड़ा के सीईओ जगमोहन सोनी निलंबित, शिक्षा निदेशालय में अटैच

रिश्वत लेते पकड़े गए अल्मोड़ा के मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी को शासन ने निलंबित कर दिया है। शिक्षा सचिव ने निलंबन आदेश जारी करते हुए उन्हें अभिरक्षा में रहने की तिथि से निलंबित किया है। निलंबन की अवधि के […]
jagmohan saini ghoose