उत्तरकाशी : सामुदायिक चिकित्सालय में इमारती लकड़ी रखने पर नगर पंचायत अध्यक्ष पर मुकदमा

admin
IMG 20200419 WA0023

मुख्यधारा ब्यूरो

पुरोला। कुमोला सामुदायिक चिकित्सालय के भवन में अवैध रूप से चीड़ और देवदार की लकड़ी रखने का मामला संज्ञान में आया है। शिकायत मिलने पर उपजिलाधिकारी व डीएफओ ने मौके पर पहुंचकर लकड़ी बरामद की है। मामले में चिकित्सालय प्रबंधन की तहरीर राजस्व पुलिस चौकी देवडुंग में नगर पंचायत अध्यक्ष हरिमोहन नेगी के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया गया है। वहीं वन विभाग ने इन इमारती लकडिय़ों को जब्त कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
पुरोला विकासखण्ड के कोरना गांव के स्वास्थ्य विभाग के भवन में चीड़ व देवदार की लकड़ी रखे होने की शिकायत मिलने पर शनिवार को उपजिलाधिकारी व डीएफओ ने मौके पर पहुंचे और चीड़ एवं देवदार के तख्ते, फ्रेम बरामद कर सीज कर दिए।
दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने भी भवन का ताला तोडऩे व लकड़ी रखने के आरोप में राजस्व पटवारी चौकी खाबली सेरा में हरिमोहन नेगी पुत्र विजेंद्र नेगी निवासी कोरना के खिलाफ तहरीर देकर प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

IMG 20200419 WA0022
शनिवार को उपजिलाधिकारी मनीष कुमार को कोरना गांव के स्वास्थ्य विभाग भवन में कई दिनों से लकड़़ी रखे होने की शिकायत मिली थी, जिस पर उपजिलाधिकारी व टौंस वन प्रभाग के डीएफओ सुबोध काला मय राजस्व, वन विभाग टीम के साथ कोरना गांव स्वास्थ्य भवन में पहुंचे, जहां से देवदार तख्ते, चिरान की गई तख्ते व दरवाजे, खिड़कियों के फ्रेम बरामद किए गए, जिन्हें सीज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

IMG 20200419 WA0021
प्रभागीय वनाधिकारी सुबोध काला ने बताया कि शिकायत पर पहुंची टीम द्वारा स्वास्थ्य विभाग के भवन में रखी देवदार की लकड़़ी के दरवाजे व खिड़कियों के फ्रेम, तख्ते बरामद किये गये हैं, जो कि लगभग 2 क्यूबिक मीटर है। देवदार की लकड़ी अधिकांश पुराने मकान की हैं व नई चीड़ की लकड़ी हैं, जो गांव के हरिमोहन नेगी की बताई जा रही है। जिनका पुराने मकान का जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है। लकड़ी को सीज कर मामले की जांच की जा रही है।
राजस्व उपनिरीक्षक उपेंद्र सिंह राणा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के फार्मेसिस्ट की तहरीर पर हरिमोहन नेगी पुत्र विजेंद्र नेगी के खिलाफ राजस्व पटवारी चौकी खाबली सेरा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है तथा मामले की जांच की जा रही है।

उपजिलाधिकारी मनीष कुमार का कहना है कि इसमें लकड़ी अवैध रूप से रखी गयी या अनुमति के साथ, अभी यह जांच का विषय है।

IMG 20200419 WA0025
नगर पंचायत अध्यक्ष का पैतृक आवास, जहां से रेनोवेशन की लकड़ी निकालकर उक्त भवन में रखी थी

IMG 20200420 WA0004

वहीं जब इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्ष हरिमोहन नेगी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मेरे पैतृक मकान का कार्य नवम्बर से चल रहा था। पास में ही सामुदायिक चिकित्सालय का आवासीय परिसर है, जो कई वर्षों से खंडहर पड़ा था। मैंने मौखिक स्वीकृति लेकर अपनी पुरानी लकड़ी वहां रखी थी, जिससे किसी को कोई आपत्ति या नुकसान नहीं हो रहा था। मैंने सरकारी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुचांया है। मेरे विरोधी मुझे बदनाम करने के लिए यह सब षड्यंत्र रच रहे हैं और पॉलिटिकल प्रेशर के कारण ही मेरे खिलाफ ऐसा करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लाॅकडाउन में ठेके बंद होने से कई लोगों को डुबा रहा कच्ची शराब बनाने का लालच

कच्ची शराब बनाने वाले तीन लोग गिरफ्तार। 15 लीटर शराब व 450 लीटर लहन नष्ट किया टिहरी। लॉकडाउन में शराब के ठेके बंद होने के चलते प्रदेशभर से कच्ची शराब बनाने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही रविवार […]
FB IMG 1587311805848