नशे के खिलाफ जंग ‘मुहिम’ में बच्चों ने ली नशा न करने की शपथ

admin
nashakhori

नशे के खिलाफ जंग ‘मुहिम’ में बच्चों ने ली नशा न करने की शपथ

देवभूमि ट्रस्ट ने शुरू की ‘नशे के खिलाफ जंग’ मुहिम
नशे की लत से युवा पीढ़ी हो रही बर्बाद

देहरादून। देवभूमि मानव संसाधन विकास समिति एवं ट्रस्ट की ओर से देहरादून से विभिन्न प्रकार के नशे के खिलाफ विद्यार्थियों एवं युवाओं में जागृति लाने के लिए आज नशे के खिलाफ जंग मुहिम की शुरुआत की। मुहिम का शुभारंभ वसंत विहार स्थित श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल में ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने किया।
इस अवसर पर सूर्यकांत धस्माना ने बच्चों से प्रतिज्ञा करवाई की वे अपने पूरे जीवनभर कभी भी किसी नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करेंगे। बच्चों को नशे के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी गई कि खैनी, सुरती, तम्बाखू, बीड़ी सिगरेट जैसे नशीली वस्तुओं के सेवन से ओरल कैंसर व फेफड़ों का कैंसर होने का भारी खतरा होता है। नशे की आदत से न केवल शरीर को नुकसान होता है, बल्कि नशे की लत के कारण व्यक्ति आपराधिक प्रवत्ति की ओर भी मुड़ जाता है।

nasha
अक्सर यह सुनने व पडऩे में आता है कि व्यक्ति ने नशे के लिए अपने ही घर के किस प्रिय की हत्या कर दी या अपने ही घर में चोरी कर ली। नशाखोरी से व्यक्ति की काम करने की क्षमता भी घटती है। आज नशे के कारोबारी पूरे उत्तराखंड में छात्रों व युवा वर्ग को विशेष रूप से टारगेट कर रहे हैं, इसलिए उनका ट्रस्ट विद्यार्थियों व युवाओं के बीच जाकर नशे के खिलाफ जंग मुहिम के तहत जनजागरण कर रहा है और आगामी तीन माह में कम से कम एक लाख बच्चों से संवाद कर उनसे नशे के खिलाफ प्रतिज्ञा करवाएंगे।
इस अवसर पर स्कूल की प्राचार्य जागृति नवानी ने श्री धस्माना एवं देवभूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट के अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज जिस प्रकार से युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में फंस रही है, उसको इस गिरफ्त से छुटकारा दिलवाने के लिए इस प्रकार का अभियान कारगर साबित हो सकता है। उन्होंने स्कूल के बच्चों से कहा कि वे स्वयं तो कभी कोई नशीले पदार्थ का सेवन न करें और अगर कोई और नशे का सेवन करता है तो उसके बारे में शिकायत स्कूल प्रशशन को अवश्य करें। ऐसा करने वाले का नाम व सूचना गुप्त रखी जाएगी।
इस अवसर पर प्राचार्य जागृति नवानि ने देव भूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना को शाल ओढ़ाकर व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर पूर्ति भारद्वाज, महेश जोशी, धर्म सोनकर, अभिषेक तिवारी तथा स्कूल की शिक्षिकाएं व शिक्षक भी शामिल रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टीएचडीसी को निजी हाथों में सौंपनेे के विरोध में भाजपा सरकार का पुतला फूंका

टीएचडीसी को निजी हाथों में सौंपनेे के विरोध में भाजपा सरकार का पुतला फूंका देहरादून। भाजपा सरकार द्वारा लाभ अर्जित करने वाले सरकारी संस्थान टीएचडीसी को निजी हाथों में सौंपनेे के विरोध में देहरादून महानगर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने […]
putla