नव नियुक्त डीएम पहुंचे चकराता-त्यूनी, आपदा से निपटने के लिए बनाई रणनीति

admin
dm dehradun ashish srivastava

जिला आपदा परिचालन केंद्र का औचक निरीक्षण करने पहुंचे नव नियुक्त डीएम

देहरादून। जनपद में संचालित जिला आपदा परिचालन केन्द्र का औचक निरीक्षण करने पंहुचे जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने जनपद के दूरस्थ चकराता-त्यूनी आदि क्षेत्रों में होने वाली आपदाओं से निपटने के लिए क्षेत्र के ग्राम प्रधानों एवं गांव तथा तोकों में निवास करने वाले लोगों के दूरभाष नं. संकलित करने के साथ ही उन लोगों को आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दिये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत् संचालित कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को जनपद आपदा कन्ट्रोल रूम से जोड़ दिया जाये, ताकि जनपद में कोई आपदा की स्थिति हो तो मैसेज प्राप्त हो सके। तद्नुसार आपदा की स्थिति में राहत एवं बचाव कार्यों को भी तेजी से चलाया जा सके। जिलाधिकारी ने विकासखण्ड चकराता के सुदूरवर्ती क्षेत्र ऐठान-भुनाड के ग्राम प्रधान केशर दास से बर्फबारी में हुई घटनाओं के सम्बन्ध में जानकारी एवं जिला प्रशासन द्वारा चलाये गये राहत बचाव कार्यों की स्थिति जानी। जिस पर ग्राम प्रधान ने जिला प्रशासन द्वारा बर्फबारी के दौरान व्यवस्थाएं सुचारू करने हेतु किये गये कार्यों पर संतुष्टि व्यक्त की। जिलाध्किारी ने आपदा परिचालन केन्द्र में मौजूद उपकरण एवं कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबन्धन अधिकारी डा. दीपशिखा रावत से जनपद के आईआरएस सिस्टम के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सड़क के अभाव में गर्भवती महिला ने गंवाई जान

उत्तरकाशी। तहसील मोरी के सीमांत गांव फिताड़ी में गत रात्रि सड़क स्वास्थ्य और नेटवर्क न होने के कारण गर्भवती महिला की दर्दनाक मौत हो गई। जिससे क्षेत्र में शासन प्रशासन के खिलाफ भारी गुस्सा फूटा है। घटना गत शनिवार की […]