पौड़ी गढ़वाल : नयारघाटी में एडवेंचर स्पोर्ट्स से खुलेंगे रोजगार के द्वार। हर साल होगा एडवेंचर फेस्टिवल : त्रिवेंद्र

admin
FB IMG 1605780719392

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने किया प्रथम नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का शुभारंभ
बिलखेत में किया गया राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता का शुभारंभ
लगभग 27 करोड़ की कल्जीखाल विकासखण्ड की पेयजल योजना का लोकार्पण
नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण केन्द्र खोला जाएगा : मुख्यमंत्री
नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन होगा हर साल
जनपद पौड़ी में पहला ए.एल.एस. एम्बुलेंस वाहन का विधिवत लोकार्पण
फेस्टिवल में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत एवं जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल ने लिया हॉट एयर बैलून का आनंद

पौड़ी गढ़वाल। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने आज जनपद के सतपुली के समीप बिलखेत में प्रथम नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का उदघाटन एवं राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 26 करोड़ 83 लाख 64 हजार रुपये की कल्जीखाल विकासखण्ड की चिनवाड़ी डांडा ग्राम समूह पंम्पिग पेयजल योजना का लोकार्पण तथा विधानसभा लैंसडौन के रथवाढाब में मन्दाल नदी पर 200 मीटर स्पान प्रीस्टेउस आरसीसी मोटर सेतु (पहुंच मार्ग सहित) लागत 1845.50 लाख व विधानसभा पौडी में बौंसाल-भेटी मोटर मार्ग किमी 1 में नयार नदी पर 60 मीटर स्पान स्टील ट्रस मोटर सेतु के निर्माण कार्य लागत 586.92 लाख का विधिवत शिलान्यास किया।
जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व से खनन न्यास से जनपद में क्रय की गई एएलएस एम्बुलेंस का मुख्यमंत्री ने विधिवत लोकार्पण किया। पेयजल योजना का लाभ 59 राजस्व ग्रामों, 19 ग्राम पंचायतों एवं 68 बस्तियों को मिलेगा। इसका स्रोत नयार नदी है।

IMG 20201119 WA0041 1
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण केन्द्र खोला जायेगा। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी पौड़ी को जमीन ढं़ूढने के निर्देश दिए। नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन हर साल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलखेत में स्कूल का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। साथ ही द्वारीखाल में खेल के मैदान का समतलीकरण किया जाएगा।

उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों के लिए पर्याप्त संभावनाएं

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 19 से 22 नवंबर 2020 तक इस फेस्टिवल में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिसमें पैराग्लाइंडिंग, 170 किमी. की माउंटेन बाइकिंग ट्रेल रनिंग स्पर्धा एवं एंगिं्लग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने अनेक राज्यों से आये प्रतियोगियों का देवभूमि उत्तराखण्ड में स्वागत किया।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है। आज आवश्यकता है तो इन प्राकृतिक संपदाओं का सही तरीके से उपयोग हो। संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक संभावनाएं एडवेंचर के क्षेत्र में है और इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड में पर्यटन, फिल्म, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है। प्रत्येक जनपद में थीम बेस्ड डेस्टिनेशन विकसित किये जा रहे हैं। पूरे प्रदेशवासियों को अटल आयुष्मान योजना से आच्छादित करने वाला उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है। इसके लिए भारत सरकार की ओर से उत्तराखण्ड को सम्मानित भी किया गया।

20201119 205107

सरकार की योजनाओं की जानकारी जिलाधिकारी ब्लॉक लेबल पर जाकर देंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वरोजगार की दिशा में अनेक प्रयास कर रही है। इसके लिए राज्य में सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की गई। इसके तहत 150 प्रकार के कार्यों को शामिल किये गये हैं। किसानों को 3 लाख तक का ब्याज मुक्त एवं महिला स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दे रही है। सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का सभी को फायदा मिले, इसके लिए सभी जिलाधिकारी ब्लॉक लेबल तक जाकर इन योजनाओं की जानकारी लोगों को देंगे। जिला स्तरीय उच्च अधिकारी ब्लॉक लेबल पर जाकर सरकार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेंगे। सीएम हैल्पलाइन नम्बर 1905 पर 65 प्रतिशत लोगों की समस्याओं का समाधान हो रहा है। सीएम डेशबोर्ड की गतिविधियों की लोगों को भी जानकारी रहे, इसके लिए अगले माह सीएम डेशबोर्ड जनता के लिए खोला जायेगा।

IMG 20201119 WA0035

विकास के लिए पुरुषों एवं महिलाओं का समान रूप से आगे बढऩा जरूरी

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि किसी भी देश, प्रदेश व समाज के विकास के लिए पुरुषों एवं महिलाओं का समान रूप से आगे बढऩा जरूरी है। प्रदेश का सर्वांगीण विकास तभी होता है, जब ग्रामीण क्षेत्रों में भी तीव्र गति से विकास हो। राज्य सरकार ने कल कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया। उत्तराखण्ड में पति की संपत्ति में महिलाओं का सह अधिकार मिले, ताकि उन्हें भी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लोन लेने में कोई परेशानी न हो। हमें अपने स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना होगा। इन उत्पादों को अपग्रेड करना होगा और व्यावसायिक गुण विकसित करने होंगे।

FB IMG 1605780699400

आगामी तीन साल में मां बहिनों के सिर से घास की गठरी का उतारेंगे बोझ

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आज हर घर में गैस का सिलेण्डर पहुंच रहा है, उसी तरह 30 किलो घास की गठरी भी तीन साल में हर घर तक पहुंचाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये गए हैं। आज घास लेने के लिए जहां हमारी मां बहिने जगंल या अन्य स्थानों पर जाती हंै तो उन्हें पहाड़ी से गिरने, जंगली जानवरों का एवं नदी में बहने का खतरा बना रहता है। हम उन्हें इन खतरों से भी बचायेंगे तथा घास की व्यवस्था उनके आंगन तक उपलब्ध करायेंगे।

कृषि के क्षेत्र में राज्य सरकार ने साढ़े तीन वर्षों 100 से अधिक निर्णय लिए

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नेतृत्व में पिछले साढ़े तीन साल में कृषि के क्षेत्र में 100 से अधिक निर्णय लिए। 2017 में राज्य सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री का सपना था कि प्रत्येक न्याय पंचायत में एक-एक फार्म मशीनरी बैंक हो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से सभी 670 न्याय पंचायतों में में ये स्थापित किये गये। किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिये गये। इन तीन सालों में इन मशीनों की सहायता से राज्य में कृषि उत्पादकता में वृद्धि हुई।

IMG 20201119 WA0034

भारत सरकार द्वारा कृषि कर्मणा पुरस्कार से उत्तराखण्ड को

सम्मानित किया गया। उत्तराखण्ड में ऑगर्निक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 6400 कलस्टर स्वीकृत हुए हैं। 15 हजार कलस्टर की सैद्धांतिक स्वीकृति मिली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को ऑगर्निक स्टेट के रूप में विकसित किया जाए।
गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने भ्रष्टाचार मुक्त तथा जीरो टॉलरेंस सरकार के कार्यों को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि रिवर्स पलायन पर राज्य सरकार ने बेहतर कार्य किया है। उन्होंने जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल के कार्यों की भी सराहना की।

उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग की ही तर्ज पर अब पौड़ी जिले में भी पर्यटकों की आवाहाजी शुरू होगी। कोविड काल के बाद लैंसडौन में एक लाख 52 हजार पर्यटक आये, जबकि पौड़ी शहर में 88 हजार, श्रीनगर में 2 लाख 22 हजार तथा स्वर्गाश्रम में 4 लाख 92 हजार पर्यटक आए।

IMG 20201119 WA0030
पौड़ी विधायक मुकेश सिह कोली ने कहा कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शी योजना से कोट ब्लाक के माता सीता मंदिर को पयर्टन सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने माता सीता का भव्य मंदिर निर्माण की घोषणा की थी, जो कि शीघ्र ही पूरी भी होगी। उन्होंने कहा कि बहुप्रतीक्षित ल्वाली झील का भी निर्माण पूरा किया जाएगा। जिससे कि पौड़ी के साथ-साथ पायर्टन को क्षेत्र में नये नये रोजगार प्राप्त होंगे। दिसम्बर माह तक ल्वाली झील का निर्माण पूरा कर उसे जनता के सर्मपित किया जाएगा।

IMG 20201119 WA0039
वहीं जिलाध्यक्ष भाजपा पौड़ी संपत सिंह रावत, कल्जीखाल ब्लॉक प्रमुख बीना राणा, ग्रुप कैप्टन आलोक चटर्जी ने भी आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियां बताई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी धीराज सिह गब्र्याल, एसएसपी पी. रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, एसीपी प्रदीप राय, नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, कल्जीखाल ब्लॉक प्रमुख बीना राणा, द्वारीखाल प्रमुख महेन्द्र सिह राणा, ग्राम प्रधान सुमित्रा देवी, उपजिलाधिकारी एस.एस राणा, अपर्णा ढौंडियाल, सीओ वंदना वर्मा, एपीडी सुनील कुमार, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पर्यटन विकास अधिकारी/साहसिक खेल अधिकारी खुशाल सिह नेगी, हो.ए.सचिव अजय सतेजा, हासा के विनय कुमार, मयंक घिल्डियाल, अजय कण्डारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, खेल प्रेमी एवं प्रतिभागी व ग्रामीण उपस्थित थे।

IMG 20201119 WA0036

यह भी पढें : भगवान बदरी विशाल के कपाट शीतकाल के लिए बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दु:खद खबर : अलग-अलग दो सड़क दुर्घटनाओं में पांच लोगों की मौत

पौड़ी/नैनीताल। पौड़ी और नैनीताल जनपद में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई है। इससे मृतकों के गांव और क्षेत्र में शांक की लहर है। पहली दुर्घटना पौड़ी जनपद से सामने आई है, जहां एक ट्रक […]
accident