प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में गड़बड़ी पर डीएसओ की जिम्मेदारी तय

admin
images 8

नवम्बर 2020 तक बढ़ाई गई योजना

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रधनमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ पात्रा व्यत्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर संबंध्ति जिला पूर्ति अधिकारी की जिम्मेवारी तय की जाएगी। योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की गड़बड़ी या कोताही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सचिव खाद्य, अपने स्तर पर इसकी नियमित रूप से समीक्षा करें।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवम्बर माह तक विस्तारित किया गया है। इससे देश के करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार का संकल्प है कि कोई गरीब भूखा न सोए। पिछले लगभग 4 माह में हर व्यत्ति को राशन उपलब्ध कराया गया है। राज्य में लौटे प्रवासियों के लिए भी राशन की व्यवस्था की गई।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि प्रधनमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत उत्तराखण्ड राज्य के 61.94 लाख व्यत्तियों को अप्रैल, मई व जून माह का खाद्यान्न दिया गया है। इसमें प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल और प्रति परिवार एक किलो दाल निशुल्क वितरित की गई है।
नवम्बर 2020 तक मिलता रहेगा लाभ
अब योजना का विस्तार करने से जुलाई से नवम्बर तक 5 माह और यह लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलता रहेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नियमित खाद्यान्न भी वितरित किया जाता रहेगा।
आत्मनिर्भर भारत योजना में लगभग 12 हजार प्रवासियों को मई व जून माह में प्रति माह 5 किलो चावल प्रति व्यक्ति और एक किलो दाल प्रति परिवार निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। वन नेशन वन राशन कार्ड एक जुलाई से लागू की जा चुकी है। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशनकार्ड धारकों को अन्य राज्यों में और अन्य राज्यों के राशनकार्ड धारकों को राज्य में लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अल्मोड़ा जनपद से दु:खद खबर : ढाई साल के मासूम को तेंदुए ने मारा। देखते ही रह गए मां-बाप

अल्मोड़ा। पहाड़ों में वन्य नरभक्षी जानवरों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बार अल्मोड़ा जनपद के पेटशाल के डुंगरी उडल गांव में तेंदुआ(Lepard) ढाई साल के मासूम को उठाकर ले गया। घटना के बाद पीछे भागे […]
lepard 1