हाईकोर्ट : पब्लिक स्कूलों की फीस माफी पर सरकार से एक सप्ताह में मांगा प्रत्यावेदन

admin
fee matter

नैनीताल। कोरोना संकट में निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों पर फीस जमा करने को लेकर बनाए जा रहे दबाव के विरोध में भाजपा नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता कुंवर जपेंद्र सिंह समेत अन्य लोगों द्वारा हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं को निस्तारित कर दिया गया है। हाईकोर्ट ने सरकार से सात दिनों के भीतर निजी स्कूलों को फीस से संबंधित प्रत्यावेदन देने का आदेश दिए हैं। इसके अलावा विद्यालयी शिक्षा के सचिव को भी एक सप्ताह में प्रत्यावेदन पर अपना निर्णय देने को कहा है।

FB IMG 1590598737592
बुधवार को नैनीताल हाईकोर्ट में न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति रमेश चंद्र खुल्बे की खंडपीठ में भाजपा नेता कुंवर जपेंद्र सिंह, आकााश यादव, एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी व अन्य याचिकाओं पर सुनवाई हुई। कुंवर जपेंद्र सिंह की याचिका में कहा गया था कि सरकार और शिक्षा विभाग के शासनादेश के बावजूद पब्लिक स्कूलों द्वारा लॉकडाउन में अभिभावकों पर जबरन फीस जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि निजी स्कूलों द्वारा ट्यूशन फीस के अलावा अन्य गतिविधियों की फीस भी मांगी जा रही है।
वहीं निजी स्कूलों स्कूलों ने सरकार के शासनादेश को नियम विरुद्ध बताया, क्योंकि सरकार निजी स्कूलों की स्वायत्तता में दखल नहीं कर सकती है। अब फीस मामले पर एक सप्ताह के बाद सरकार और शिक्षा सचिव के प्रत्यावेदन के बाद भी स्थिति साफ हो पाएगी। ऐसे में फिलहाल अभी मामले का पूर्ण निस्तारनण होने तक निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों पर फीस जमा करने को लेकर दबाव नहीं बनाया जा सकता है।

यह भी पढें : उत्तराखंड : सरकारी खजाने पर अनावश्यक बोझ कम करने को कई कटौतियां। गैरजरूरी पद खत्म

यह भी पढें : कोरोना अपडेट : आज 25 पॉजीटिव। कुल 1562 आंकड़ों में से आधे स्वस्थ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पहाड़ के काश्तकारों की आर्थिकी संवारने को लेकर 'प्रकृति के पास' ने उठाया है बीड़ा

टिहरी/घनसाली। बीस वर्ष के उत्तराखंड में आज तक पहाड़ी क्षेत्रों के काश्तकारों को सरकारें बाजार उपलब्ध नहीं करा पाई हैं। लेकिन कुछ स्वयं सेवी व सामाजिक सरकारों से जुड़े लोग लगातार काश्तकारों के हितों की लड़ाई लड़ रहे हैं, वहीं पलायन […]
IMG 20200608 WA0013