उत्तराखंड : राज्यमंत्री रेखा आर्या ने की विभागीय अधिकारियों के साथ बर्ड फ्लू की समीक्षा। बताई सतर्क रहने की जरूरत #mukhyadhara

admin
IMG 20210112 WA0020 1024x682 1

देहरादून। पशुपालन, भेड़ एवं बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री रेखा आर्या ने आज विधानसभा में बर्ड फ्लू को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में बर्ड फ्लू की स्थिति नियंत्रण में है और इससे घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सर्तक और जागरूक रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पोल्ट्री सेक्टर में बर्ड फ्लू के लक्षण कहीं नहीं पाए गए हैं। इसलिए अभी यह क्षेत्र भी सुरक्षित है।
आज विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में राज्यमंत्री रेखा आर्य ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि बर्ड फ्लू के नियंत्रण को लेकर आज राज्य स्तरीय और जनपद स्तरीय समिति का गठन किया गया। राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तराखण्ड शासन और जनपद स्तरीय समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे।
उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग पक्षियों के सेंपल लगातार ले रहा है। पोल्ट्री क्षेत्र पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसके लिए विभागीय कर्मचारी हाई अलर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि यदि मुर्गियों आदि में कहीं से किसी भी प्रकार के संक्रमण की आशंका होती है तो नोटिस देकर उसे शीघ्र लैब में भेजने के साथ ही अन्य मुर्गियों से दूरी बनाई जाने के निर्देश दिए गए हैं।
रेखा आर्या ने कहा कि हालांकि प्रदेश में पोल्ट्री फार्म में संक्रमण नहीं पाया गया है, किंतु यदि कहीं प्राकृतिक रूप से भी मौत हुई हो तो ऐसे में उनके सेंपल को बरेली लैब में भेजा गया है। उनके रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 14 जनवरी 2021 को पोल्ट्री क्षेत्र के किसानों, वैज्ञानिक, एक्सपर्ट के साथ गोष्ठी किया जाए। इसके अलावा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर भी जन जागरूकता लाने में तेजी लाई जाए। इस ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के लिए पीपीई किट की भी आवश्यक है। जिसके लिए शासन से आकस्मिक निधि में दस लाख की अतिरिक्त मांग की जाय।
बैठक में महिला कल्याण एवं बाल विकास, अपर निदेशक के. के जोशी, सीवीओ. एम. एस. नयाल, प्रेम कुमार उपसचिव पशुपालन बी.एस. पुण्डीर इत्यादि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अल्मोड़ा : मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का द्वितीय संस्करण संपन्न। साहसिक खेलों के आयोजनों से प्रदेश सरकार की आय में होगी बढोतरी

अल्मोड़ा। साहसिक खेलों को बढ़ावा दिये जाने के मुख्य उद्देश्य से जनपद अल्मोड़ा के सल्ट में पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का द्वितीय संस्करण का समापन हो गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चाय विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष गोविन्द […]
PicsArt 01 13 10.15.05