Covid-19 वैक्सीनेशन को लेकर डीएम रुद्रप्रयाग ने लिया तैयारियों का जायजा

admin
IMG 20210108 WA0027

सत्यपाल नेगी/रुद्रप्रयाग 

कोविड-19 वैक्शीनेशन टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जिला चिकित्सालय व सीएचसी अगस्त्यमुनि में हुई माॅक ड्रील का निरीक्षण करते हुए तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही वैक्शीनेशन सेंटर में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को हुई माॅक ड्रील के तहत जिला चिकित्सालय पहुंचे जिलाधिकारी ने टीकाकरण, निगरानी कक्ष व टीकाकरण अधिकारी कक्ष का निरीक्षण करते हुए वैक्शीनेशन की तैयारियों को लेकर चिकित्सकों को निर्देश देते हुए कहा कि वैक्शीनेशन सेंटर में टीकाकरण के समय प्रवेश और निकासी हेतु अलग-अलग मार्ग बने हों। इसके अतिरिक्त वैक्शीन सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग तथा सेंटर में तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम को गाइडलाइन के अनुसार ही टीकाकरण प्रक्रिया संपन्न करवाए जाने के निर्देश दिए।

इस दौरान डाॅ. नीतू तोमर ने टीकाकरण संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर बताया कि वैक्शीनेशन सेंटर में नियमित 5 लोगों की टीम उपलब्ध रहेगी, जो टीका करने वाले का पंजीकरण, सत्यापन करने, टीके के बाद व्यक्ति को 30 मिनट तक निगरानी कक्ष में रखने सहित सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का आगे भी लगातार पालन करने के संबंध में दिशा-निर्देश करेगी।

इसके बाद जिलाधिकारी ने सी.एच.सी. सेंटर अगस्त्यमुनि वैक्शीनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया। तथा सेंटर में टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष आदि को सिंबल मार्क के जरिए प्रदर्शित करने के आदेश दिए। सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक हुई माॅक ड्रील के तहत जनपद के दस वैक्शीनेशन सेंटर घोलतीर, फाटा, ऊखीमठ, दिग्धार, ल्वाणंी, घेंघड़खाल, जखोली, चोपड़ा, अगस्त्यमुनि, रुद्रप्रयाग में कुल 182 लोगों का वैक्शीनेशन किया गया।

IMG 20210108 WA0026

इससे पूर्व गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में कोरोना वैक्सीन के दृष्टिगत माॅक ड्रील की तैयारियों पर समीक्षा बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए हमें अभी से तैयारी करनी होगी। कहा कि वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निर्वाचन की तर्ज पर कार्य करने होंगे। इस कार्यक्रम को हमें सतर्कता व जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी सभी वैक्सीन लगने वाले सेंटरों में पानी, बिजली तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लें।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र सिंह नेगी ने जनपद में कुल 10 कोविड टीकाकरण सेन्टर बनाये गये हैं। इनमें जिला चिकित्सालय, सीएचसी अगस्त्यमुनि, चोपड़ा, घोलतीर, जखोली, घेघडखाल, दिगधार, ऊखीमठ, फाटा, ल्वांणी को शामिल किया गया है।
बैठक में उपजिलाधिकारी सदर बृजेेश तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी भरत चन्द्र भट्ट, जिला विकास अधिकारी मनविन्दर कौर, एपीडी रमेश चन्द्र, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. आर.एस. नितवाल, जिला युवा कल्याण अधिकारी के.एन. गैरोला सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रुद्रप्रयाग के नवीन कप्रवाण ने लिया उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री का आजीवन प्रमोशन करने का संकल्प #mukhyadhara

मुख्यधारा प्रतिनिधि/रुद्रप्रयाग जनपद रुद्रप्रयाग निवासी नवीन कप्रवाण ने उत्तराखंडी संस्कृति के संरक्षण को लेकर उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री के प्रचार-प्रसार का संकल्प लिया है। यही नहीं उभरते नए कलाकारों को सपोर्ट करने के लिए उन्होंने अपना पूरा जीवन उत्तराखंड फिल्म जगत को […]
PicsArt 01 09 09.09.58