अब एक क्लिक में एसडीआरएफ के कोविड-19 दृष्टि पोर्टल पर मिलेगा पूरा डेटा

admin
drishti portal

देहरादून। कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी की सटीक जानकारी को शासन प्रशासन एवं उत्तराखण्ड के जन समुदाय तक एक ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से पहुंचाने हेतु उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की टीम द्वारा कोविड-19 दृष्टि पोर्टल जियो इंफोर्मेटिक्स सिस्टम तकनीकी के इस्तेमाल से नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर देहरादून के सपोर्ट द्वारा बनाया गया।
यह अपने आप में एक अनूठा पोर्टल है, जिसके अंतर्गत कोविड डेली स्टेटस, जिले का सैंपल स्टेटस, रिलीफ कैम्प, कानून व्यवस्था के साथ ही साथ राज्य एवं जिलों के कंट्रोल रूम में प्राप्त सभी काल के आंकड़ों को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है।

इस लिंक पर करें क्लिक :

इन आंकड़ों के डेटा को स्पष्ट रूप से दर्शाने के लिए जियो स्पेशियल मैप के माध्यम से रिलीफ कैम्प, अस्पताल, कोविड-19 हॉटस्पॉट्स, टेस्ट सेन्टर, क्वारंटाइन सेन्टर आदि तथ्यों का प्रस्तूतिकरण किया गया है। जिससे विभाग से जुड़े व्यत्ति को कोरोना सम्बन्धित सही आंकलन करने में आसानी होगी और एक ही स्थान पर सभी जानकारी होने की वजह से किसी भी प्रकार के कोरोना से बचाव सम्बन्धित कार्यों को धरातल पर क्रियान्वयन करने में आसानी होगी।
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के इस पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड के जन समुदाय तक भी कोरोना सम्बन्धित राज्य और जिले की सही सूचना लगातार पहुंच सकेगी, जिससे इस संवेदनशील स्थिति में किसी प्रकार की भ्रांति नहीं फैलेगी।
रिद्धिम अग्रवाल, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि उत्तराखंड में कोविड-19 की संवेदनशीलता को देखते हुए हमारे राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम ने इस एक रूप प्लेटफार्म का निर्माण किया है। जिसके अंतर्गत कोविड -19 के मरीजों एवं संदिग्धों का डेटा एक ही स्थान पर सही रूप में प्रदर्शित होगा। साथ ही साथ राहत शिविरों में रह रहे शरणार्थियों के प्रबन्धन, राहत सामग्री का वितरण आदि का आंकलन करने में कारागार साबित होगा।
इस पोर्टल को सफल बनाने में उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम-डा. गिरीश चंद्र जोशी, बी.बी गणनायक सुरभी कुंडलिया, अमित शर्मा, पूजा राणा, शैलेश घिल्डियाल, ज्योति नेगी, रोबिन अग्रवाल आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आज से दूरदर्शन पर गणित, विज्ञान व अंग्रेजी की पढ़ाई

 देहरादून। पढ़ाई को चिंतित उत्तराखंड बोर्ड के विद्यार्थियों की परेशानी आज से कुछ हद तक आसान होने वाली है। प्रदेश में माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए आज से दूरदर्शन पर अंग्रेजी गणित और विज्ञान जैसे विषयों की पढाई शुरू […]
eM5svuYe