कोरोना योद्धा : श्यामपुर भल्ला फार्म के जागरुक युवा रोजाना एक हजार कामगर मजदूरों को करा रहे भोजन

admin
IMG 20200501 WA0071

जगदम्बा कोठारी
ऋषिकेश। लाॅकडाउन के कारण जहां प्रवासी उत्तराखंडी देशभर में जगह जगह फंसे हैं, वहीं अन्य राज्यों के हजारों लोग भी उत्तराखंड मे फंसे हैं। इनमे बड़ा वर्ग बिहार और उत्तर प्रदेश के कामगर मजदूरों का हैं। लाॅक डाउन के कारण इन मजदूरों के आगे दो वक्त के खाने का इंतजाम करने का संकट खड़ा हो गया था। इन लोगों के दो वक्त के भोजन व्यवस्था के लिए कुछ जागरुक युवा आगे आये। ऋषिकेश श्यामपुर भल्ला फार्म के कुछ जागरुक युवकों के द्वारा अपने निजी संसाधनों और सामाजिक लोगों के सहयोग से पिछले एक माह से प्रतिदिन एक हजार लोगों के लिए भोजन बनाया जा रहा है।

संकट की इस घड़ी मे यह युवा कोरोना योद्धा बनकर सामने आये और इनके द्वारा प्रतिदिन बड़ी मात्रा मे भोजन बनाकर तैयार किया जा रहा है।

IMG 20200501 WA0003

श्यामपुर भल्लाफार्म क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रभाकर पैन्यूली बताते हैं कि बिना किसी सरकारी सहयोग के इतनी बड़ी मात्रा मे भोजन व्यवस्था करना किसी चुनौती से कम नहीं था। हमने शुरूआत मे दो तीन सौ लोगों के लिए भोजन उपलब्ध करवाने का प्रयास किया लेकिन खाने वालों की संख्या मे इजाफा होने के बाद आस पड़ोस के लोगों से भी हमे मदद मिलने लगी और अब हम पिछले एक माह से लगभग हजार लोगों को प्रतिदिन ताजा और पोष्टिक भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं।

IMG 20200501 WA0002

क्षेत्र के ही जागरुक और सामाजिक कार्यकर्ता भगवती थपलियाल कहते हैं कि कोरोना संक्रमण की परवाह न करते हुए भी हमारी दर्जन भर लोगों की टीम सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर प्रतिदिन सुबह से ही इस कार्य मे लग जाती है। खाना बनाने के इस कार्य मे हमे महिलाओं का भी सहयोग मिलता है।
महामारी के दौर मे इन युवाओं का यह सराहनीय कदम है। संक्रमण के डर के बीच भी इनके द्वारा एक हजार भूखे लोगों को रोजाना खाना खिलाना किसी बड़ी उपलब्धी से कम नहीं है। इनकी टीम मे दिवाकर पैन्यूली,महेंद्र थपलियाल, गणेश रावत, रामरतन रतूड़ी, राकेश व्यास, संजय व्यास रोशन पैन्यूली, मयंक रतूड़ी, वसीम, जितेंद्र वर्मा, जगमोहन रावत, आनंद रावत, मंगल सिंह लक्ष्य रावत, आदि लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया गया

यह भी पढ़ें : वीडियो : आखिरकार उत्तराखण्ड सरकार ने लिया फीस पर निर्णय

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को लाया जाएगा उत्तराखंड। इस लिंक पर करें रजिस्ट्रेशन

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग : गढ़वाल में फंसे लोग अपने राज्यों को जाना चाहते हैं तो यहाँ करें फोन

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड : लॉकडाउन में फंसे लोगों की घर वापसी को कितनी मददगार होगी ये फोन नंबरों की सूची!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रवासियों को उत्तराखंड लाने के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन। बलूनी ने की पहल

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल रंग लाती नजर आ रही है। उन्होंने प्रवासी उत्तराखंड यों को उत्तराखंड लाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्री से आग्रह किया था, जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया है कि उत्तराखंडी […]
IMG 20200501 WA0069