भारत की इन पहाडिय़ों पर मिली सोने की खान, सैकड़ों टन सोना मिलने की संभावना

admin
gold

सोनभद्र। कभी हिंदुस्तान को सोने की चिडिय़ा कहा जाता था, लेकिन आज इस बात पर शायद ही कोई यकीन करे। इस सबके बीच उत्तर प्रदेश के सोनभद्र इलाके में सोने की खान मिलने की बात सामने आई है। इससे जहां सरकारी महकमों की परेड शुरू हो गई है, वही सोनभद्र के वाशिंदे भी दूर से इस ओर टकटकी लगाए हुए हैं।
जानकारी के अनुसार सोनभद्र के कोन थानांतर्गत हर्दी पहाड़ी में सोना मिलने की पुष्टि हुई है। सोना पत्थर मिलने वाली पहाड़ी का सीमांकन किया जा रहा है। विभागीय टीम के अनुसार सोने के खनन हेतु भूमि का सीमांकन कर ई टेंडरिंग की जाएगी। तत्पश्चात खनन शुरू किया जाएगा।

gold ore1
बताया जा रहा है कि जिस पहाड़ी में सोना मिला है, वह क्षेत्र लगभग108 हेक्टेयर में फैला हुआ बताया जा रहा है। बताया गया कि पिछले कई सालों से भू वैज्ञानिकों द्वारा क्षेत्र में सोने का सर्च अभियान चल रहा है।

यह भी पढें: महिला आयोग दिल्ली की अध्यक्ष स्वाति ने पति नवीन जयहिंद से लिया तलाक। कहा जिंदगीभर करूंगी मिस

बहरहाल, ‘जिस देश में जहां डाल-डाल पर सोने की चिडिय़ा करती है बसेरा, वह भारत देश है मेरा’, जैसे गीत गाए जाते हों, वहां की जनता के लिए आज के समय में सोने की खान मिलना कौतूहल का विषय तो बन ही गया है। अब देखना यह होगा कि विभागीय टीम को सोनभद्र की पहाडिय़ों से कितना सोना प्राप्त हो पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनरल वी.के. सिंह ने दिए चारधाम परियोजना के कार्य कुंभ मेले से पहले पूर्ण करने के निर्देश

केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री व सीएम ने किया आल वेदर रोड का हवाई निरीक्षण उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं केन्द्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने चारधाम परियोजना के अंतर्गत चिन्यालीसौड़, धरासू, जानकीचट्टी, बड़कोट एवं गंगोत्री […]
gen vk singh