अमेरिका : इंसानों के बाद अब बाघ में भी कोरोना पॉजीटिव मिलने से बढ़ी चिंता। चिड़़ियाघरों को हाईअलर्ट

admin
corona tiger
फोटो सांकेतिक है

अभी तक इंसानों में ही कोराना वायरस का संक्रमण पाया गया था, लेकिन अमेरिकी से आई एक रिपोर्ट ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को भी चिंतित कर दिया है। अमेरिका के एक जू में बाघ के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद मामला और पेचीदा हो गया है। हालांकि देश में अभी तक किसी भी बाघ में इस तरह का संक्रमण नहीं पाया गया है। यह राहत की बात है।
मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सेंट्रल जू अथॉर्रिटी) ने सोमवार को देश के सभी चिडिय़ाघरों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। यही नहीं देश के कुुछ जू में जानवरों के सैंपल लेने का आदेश भी दिया गया है।
सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक पत्र में, सीजेए सदस्य सचिव एस पी यादव ने कहा है कि न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स चिडिय़ाघर में एक मादा बाघ के कोविड 19 संक्रमित होने की खबर आई है। इसलिए देश में सभी चिडिय़ाघरों को अलर्ट पर रहने की सलाह दी जाती है। जानवरों की सीसीटीवी के माध्यम से 24 घंटे निगरानी की जाएगी।
इसको ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड के सभी पार्कों व जू में अलर्ट जारी कर दिया गया है और वन्य जीवों पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है।

वन विभाग अधिकारियों के अनुसार न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिडिय़ाघर में एक बाघ के संक्रमित होने का यह पूरे विश्व में पहला मामला है। अमेरिका के एग्रीकल्चर नेशनल वेटरनेटी सर्विस लेबोरेट्री के अनुसार, चिडिय़ाघर में 4 साल की मादा बाघ मलायन कोरोना पॉजिटिव निकली है। वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स चिडिय़ाघर ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि बाघिन को यह वायरस उसकी देखभाल करते हुए किसी कर्मचारी के जरिए फैला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: वीर शहीदों का पार्थिव शरीर पहुंचा गांव। श्रद्धा सुमन अर्पित

रुद्रप्रयाग/पौड़ी। जम्मू कश्मीर में आतंकियों के साथ मुुठभेेड़ में  शहीद हुए दोनों जवानों के पार्थिव शरीर अपने गांव पहुंच चुके हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जम्मू-कश्मीर में घुसपैठियों के मंसूबों को नाकाम करते हुए शहीद हुए जवान देवेंद्र सिंह […]
PicsArt 04 07 01.11.14