विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने में न हो प्रमाण पत्र के कारण परेशानी

admin

नैनीताल। विभिन्न तकीनीकी एवं गैर तकीनीकी काॅलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली काउंसिलिंग एवं विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने में जनपद के किसी भी विद्यार्थी को जाति, स्थायी एवं आय प्रमाण पत्र के कारण कोई परेशानी न हो, इस बात का विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि राजस्व विभाग के अधिकारियों को जाति, स्थायी तथा आय प्रमाण पत्र प्राथमिकता से बनाने के साथ ही सेवा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत कोई भी प्रमाणपत्र लम्बित न रखने के निर्देश दिये गये हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि विद्यार्थियों को विभिन्न विश्वविद्यालयों  में प्रवेश लेने तथा छात्रवृत्ति फार्म भरने के लिए जाति, स्थायी एवं आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता है होती है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा यह भी प्रयास किया जा रहा है कि सभी पात्र विद्यार्थी केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं से लाभांवित हों तथा कोई भी पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे।
उन्होंने कहा कि यदि किसी पात्र व्यक्ति को जाति, स्थायी एवं आप प्रमाण पत्र बनवाने में किसी भी प्रकार की परेशानी या शिकायत है तो वह अपनी लिखित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। श्री बंसल ने कहा कि विद्यार्थियों को जाति, स्थायी एवं आय प्रमाण पत्र समय से प्राप्त हो, इसलिए प्रमाणपत्रों की आॅनलाईन निगरानी की जा रही है।
श्री बंसल ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न छात्रवृत्ती योजनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची तथा आॅनलाईन पोर्टल के खुलने एवं बन्द होनी की विस्तृत जानकारी शिक्षा विभाग को मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रार्थना सभाओं के माध्यम से छात्रवृत्ति से सम्बन्धित सभी जानकारियाॅ समय विद्यार्थियों तक पहुॅचाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

70 साल बाद जम्मू कश्मीर को 370 से छुटकारा

सोमवार को जम्मू-कश्मीर पर केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस फैसले के तहत गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार का संकल्प पत्र पेश किया। शाह ने कहा कि कश्मीर को विशेष राज्य […]
IMG 20190806 090850