21 बालिकाओं/महिलाओं व 22 आंगनबाड़ी कार्यकात्रियों को तीलू रौतेली सम्मान

admin
FB IMG 1596903794402

देहरादून। उत्तराखंड की वीरांगना “तीलू रौतेली” की जयंती पर “राज्य स्त्री शक्ति तीलू रौतेली पुरुस्कार वितरण समारोह” में उत्कृष्ट एवं साहसिक कार्यों के लिए प्रदेश की 21 बालिकाओं/ महिलाओं व 22 आंगनवाड़ी कार्यकार्तियो को तीलू रौतेली पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।

देहरादून जनपद के पुरस्कार पाने वालों को मुख्यमंत्री ने स्वयं सम्मानित किया, जबकि अन्य जिलों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों में विधायक गणों एवं जिलाधिकारियों की उपस्थिति में यह पुरस्कार प्रदान किये गये।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड देव भूमि के साथ ही वीर भूमि भी है। देश की आजादी के पहले और बाद में देश की सुरक्षा एवं अखण्डता लिये बलिदान देने वाला छठा बलिदानी उत्तराखण्ड का है। इसी के दृष्टिगत प्रधानमंत्री ने उत्तराखण्ड में चार धामों के अतिरिक्त पाँचवां धाम सैन्य धाम भी बताया है। उन्होंने कहा कि वीरांगना तीलू रौतेली जैसे बलिदानी सदैव हमारे प्रेरणाश्रोत रहे हैं।

इस मौके पर राज्यमंत्री रेखा आर्य ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत से महिलाओं को लेकर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाने हेतु दूरगामी दृष्टि रखते हुए निवेदन किया कि महिलाओं को संपत्ति खरीदने में प्रदेश के 25 लाख तक की संपत्ति पर स्टाम्प शुल्क में 25% की छूटदर देने के प्रावधान को 50 लाख तक की सम्पत्ति में रजिस्ट्री शुल्क मात्र 1 रुपया करने का निवेदन किया, जिससे पूरे प्रदेश की मातृशक्ति आत्मनिर्भर बनने की ओर और अधिक कदम बढ़ा सकेगी। जिस पर मुख्यमंत्री ने भविष्य में अवश्य विचार करने की सहमति दी। मुख्यमंत्री द्वारा अगले वर्ष तीलू रौतेली पुरस्कार की धनराशि को 21 हजार से बढ़ाकर 31 हजार व आगनबाड़ी कार्यकर्ती सम्मान की धनराशि को 10 हजार से बढ़ाकर 21 हजार करने की घोषणा की।
पुनः समस्त तीलू रौतेली पुरस्कृत महिलाओं व आंगनबाड़ी पुरस्कृत कार्यकार्तियों को विशेष बधाई देते हुए समाज में इसी तरह उत्कृष्ट कार्य करने की प्रेरणा दी गई।

राज्य स्त्री शक्ति तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित

प्रीति भण्डारी, कु. शिवानी आर्या, गुंजन बाला, जानकी चन्द, शशि देवली, डॉ. पुष्पांजलि अग्रवाल, कंचन भण्डारी, मालविका माया उपाध्याय, सुमन वर्मा, कु. शीतल, मधु खुगशाल, कीर्ति कुमारी, बबीता रावत, ज्योति उप्रेति, मीनू लता गुप्ता, हर्षा रावत, सुमति थपलियाल, म चन्द्रकला राय।

जनपदों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ती पुरस्कार से सम्मानित

नीता गोस्वामी, गीता देवी, पुष्पा हरड़िया, हेमा बोरा, अंजना रावत,  पूनम, आसमा, सुमनलता यादव, गंगा बिष्ट, कु. समारोज, निर्मला पाण्डेय, चन्द्रकला चन्द्र, अर्चना देवी, कु. रोशनी, सुशीला देवी, लक्ष्मी देवी, ललिता देवी, कुसुम मेहर, बीना चौहान।

FB IMG 1596903769953

FB IMG 1596903754701

यह भी पढ़ें: कोरोना अपडेट : आज उत्तराखंड में 501 corona पाॅजीटिव/ पांच और मौतें/अब 3283 एक्टिव मामले

यह भी पढें : दुःखद : कीर्तिनगर मलेथा के पास आदमखोर गुलदार का आतंक। युवती को बनाया निवाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एक्सक्लूसिव : देरादूण, दिल्ली व मुंबई में बैठकर आप भी जानिए कैसे जीते हैं पहाड़वासी 'पहाड़ जैसा जीवन'। यहां बल्लियों के सहारे हो रही नदी पार

नीरज उत्तराखंडी/पुरोला उत्तरकाशी गढ़वाल या कुमाऊं के पहाड़ों पर अपने गांवों को लौटते समय बस-टैक्सियों में यात्रा करते वक्त लोगों को अक्सर यह कहते हुए सुना जाता है कि हमारा उत्तराखंड तो धरती पर स्वर्ग है और यहां जैसा सुकून […]
20200809 123758