टूरिज्म : खुशनुमा मौसम और पर्यटकों की चहलकदमी से गुलजार केदारकांठा। आप भी देखिए शानदार वीडियो

admin
20210105 145227

नीरज उत्तराखंडी/मोरी उत्तरकाशी

केदरकांठा का खुशनुमा मौसम और माहौल पर्यटकों के लिए इन दिनों पलक पावड़े बिछाए हुए हैं, मानों कह रहा हो-
‘फूलों की हंसी हो या हो कुदरत हंसीन की अदाएं!
हैं सब कुरबान है आप पर आप तशरीफ़ तो लाएं!!’
बर्फ की सफेद चादर ओढे केदारकांठा का विहंगम नजारा हो या सीमांत गांवों का मनभावन सौन्दर्य हो या सीमांत वासियों का विशुद्ध जैविक खान पान और सौंदर्य पर चार चाँद लगाने वाले यहाँ के पारम्परिक परिधान या फिर पर्यटकों का पहुणो की तरह स्वागत सत्कार। यह सब यहाँ पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यही वजह है कि आज यहां पथारोहण और पर्वतारोहण में रुचि रखने वाले पर्यटकों का तांता लगा है।


प्रकृति की नेमतों के दिलकश नजारे, तन मन और नयनों को अद्भुत शांति प्रदान करते हैं। पर्यटन की अपार संभावनाएं समेटे मोरी में आजकल केदारकांठा विंटर ट्रेक पर सहासिक पर्यटकों की खासी चहल पहल है।


हाल ही में आईएएफ यानि इंडियन एडवेन्चर फाउडेशन के सौजन्य से टीम लीडर प्रमोद राणा की अगुआई में केदारकांठा विंटर ट्रेक के लिए उड़ीसा, छतीसगढ़, महाराष्ट्र, कलकत्ता, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से 32 सदस्य ट्रेकिंग दल रवाना हुआ। दल ने 29 दिसम्बर को 12500 फीट की ऊंचाई पर केदारकांठा पहुंचकर दोपहर 1 बजे 95 फीट लम्बा राष्ट्रीय ध्वज लहरा कर राष्ट्रीयगान के साथ अभियान समिट किया।
26 दिसम्बर 2020 को आईएएफ के अध्यक्ष इब्राहीम अहमद और निदेशक रहमान अली के नेतृत्व में 32 सदस्य ट्रेकिंग दल सांकरी पहुंचा। 27 दिसम्बर को ट्रेकर प्रमोद राणा की अगुआई में सांकरी से रवाना हुआ और शाम को बेस कैम्प जैनोला पहुंचा। रात को भारी बर्फबारी होने से 28 दिसम्बर को अभियान को विराम देना पड़ा। पर्यटकों ने कैम्प में रह कर बर्फबरी का आनंद लिया।


29 दिसम्बर को प्रात: ट्रेकिंग अभियान शुरू किया और 1 बजे दोपहर 12500 फीट की ऊंचाई पर केदारकांठा पर 95 फीट लम्बा तिरंगा फहरा कर अभियान पूरा किया गया।
अभियान दल में पयाल चौहान, प्रियंका मोन्डले, प्रेयाम समदर, सागर, स्वाति, ममता, पगल आदि ट्रेकर मौजूद थे।

यह भी पढें : वीडियो : नेता प्रतिपक्ष के लिए यह क्या बोल गए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत!

यह भी पढें : ब्रेकिंग : भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत का पुतला फूंककर लगाए मुर्दाबाद के नारे। इंदिरा हृदयेश पर की थी अभद्र टिप्पणी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बंशीधर भगत की टिप्पणी के बाद सीएम ने मांगी इंदिरा हृदयेश से माफी। हरदा ने की तारीफ

देहरादून। गत दिवस भीमताल में कार्यक्रम के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश की उम्र को लेकर अभद्र टिप्पणी कर दी थी। देर सायं आक्रोशित युवा कांगे्रस ने भगत का पुतला भी फूंका था और […]
FB IMG 1609084214744