केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर पारदर्शिता के साथ लाएं: रावत

admin
mp tirath

केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर पारदर्शिता के साथ लाएं: रावत

पौड़ी। आयुक्त गढ़वाल मण्डल सभागार, पौड़ी गढ़वाल में गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति-दिशा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर पूर्ण पारदर्शिता के साथ लाने हेतु जन प्रतिनिधि एवं अधिकारियों को आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए कार्य करने को कहा। योजनाओं को प्लानिंग/नियोजन के साथ समय पर कार्य कर विकास को गति देना सुनिश्चित करें।

गत बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्य प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की, जिसमें समाज कल्याण, जिला पूर्ति, पीएमजीएसवाई, स्वजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन, विद्युत, सिंचाई, जल निगम, पेयजल निगम, एनआरएलएम, लीड बैंक, मनरेगा आदि विभाग शामिल हैं। उन्होंने ग्राम प्रधान एवं ब्लाॅक प्रमुख के माध्यम से मनरेगा के तहत पंजीकृत मजदूरों, स्वयं सहायता समूह को आईफेड द्वारा वितरित की गई उपयोगी सामाग्री एवं आंगनवाड़ी गठित माता समिति एवं स्वास्थ्य केन्द्र में औषधि न मिलने पर जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
सांसद रावत ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन को शत-प्रतिशत लाभार्थी को उपलब्ध कराकर लाभान्वित करने को कहा। उन्होंने कार्य नहीं करने वाले गैस एजेंसी के नाम उपलब्ध कराने को कहा। वहीं जनपद के समस्त न्याय पंचायतों में सीएचसी सेंटर स्थापित कर जल्द ग्रामीण लोगों के प्रमाण पत्र आदि बनवाने का कार्य शुरू करने के निर्देश दिये, जबकि जनप्रतिनिधियों को ऐसे गांव/क्षेत्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा, जहां नेटवर्क की समस्या है। परियोजना प्रबन्ध स्वजल को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्ष 2012-13 के सर्वे में चिन्ह्ति अवशेष लाभार्थियों के निर्मित शौचालयों का भुगतान करें। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान माध्यह्न भोजन सहित विद्यालयों की अद्यतन वस्तुस्थिति, छात्र-छात्राओं की जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में विद्यालय सड़क से दूर होने के कारण माध्यह्न भोजन बनाने हेतु गैस सिलेण्डर भरवाने में अध्यापक रूचि नहीं ले रहे हैं, जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने गैस सिलेण्डर ढुलान भाड़ा दिलवाने का अनुरोध किया। विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि दीन दयाल ज्योति योजना के तहत आंवटित लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। लीड बैंक की समीक्षा के दौरान उन्होंने मुद्रा ऋण मंे तेजी लाते हुए लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार मुहैया कराने को कहा। जबकि कृषि विभाग को फसलों की सुरक्षा हेतु घेरबाड़/फेंसिंग का कार्य को बढ़ावा देने को कहा। साथ ही जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की जानकारी लेते हुए मूल लाभार्थी तक लाभ पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाने को कहा। उन्होंने पेयजल की समीक्षा के दौरान जनपद में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा मा. प्रधानमंत्री की जल जीवन मिशन के तहत महत्वपूर्ण योजना ‘हर घर नल‘ में तेजी से कार्य करते हुए लोगों को लाभान्वित करने को कहा। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री की उत्तराखण्ड के प्रति विशेष दृष्टि है, सभी को मिल-जुलकर योजनाओं को पूर्ण कर लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के वित्तीय कार्यो की समीक्षा के दौरान कम प्रगति वाले विभागों को कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिये।
सांसद रावत ने जिलाधिकारी द्वारा जनपद में किये जा रहे विकासात्मक कार्यों की प्रशंसा करते हुए क्षेत्र में विकास को गति देने के साथ-साथ स्वरोजगार स्थापित करने की अच्छी पहल बताया। उन्होंने स्वच्छता एवं कूड़ा निस्तारण को लेकर ठोस कार्य करने को कहा, जिस पर  जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि वैज्ञानिकता के आधार पर कूड़े को घरों से निस्तारित करने पर यह समस्या स्वतः ही कम हो जायेगी। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के दौरान घरों से ही गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग करके लें। गीले कूड़े को उर्वरक के रूप में परिवर्तित करें तथा सूखे कूड़े को काम्पेक्ट कर निस्तारित करें। इस हेतु उन्होंने सभी जन-प्रतिनिधियों से जन-जगरूकता में सहयोग करने की अपीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ब्रेकिंगः हरिद्वार में धारा 144 लागू। भारी पुलिस बल रहेगा तैनात

ब्रेकिंगः हरिद्वार में धारा 144 लागू। भारी पुलिस बल रहेगा तैनात हरिद्वार। देशभर में नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) को लेकर चल रहे झड़पों को मद्देनजर रखते हुए हरिद्वार में किसी भी अनहोनी से बचने के लिए एहतियात के तौर पर […]
250px Haridwar Ganga 6.JPG