देहरादून जनपद में 10 सितम्बर को बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि मुक्ति की दवा (Deworming medicine)

admin
IMG 20240906 WA0010
  • देहरादून जनपद में 10 सितम्बर को बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि मुक्ति की दवा (Deworming medicine)
  • राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 6 लाख से अधिक बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य

देहरादून/मुख्यधारा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 10 सितम्बर को जनपद देहरादून में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर जनपद के समस्त सरकारी/गैर सरकारी विद्यालयों में 6 से 19 वर्ष आयु के बच्चों/किशोर-किशोरियों को तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 1 से 6 वर्ष आयु के बच्चों को एल्बेंडाजॉल की दवा (Deworming medicine) खिलायी जायेगी।

विद्यालय में गैर-पंजीकृत बच्चों, झुग्गी बस्तियों तथा निर्माणाधीन साईट पर निवासरत बच्चों को यह दवा नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र पर खिलायी जायेगी। यह दवा बच्चों के पेट में होने वाले कृमि संक्रमण को रोकने के लिए खिलायी जाती है। जो बच्चे/किशोर-किशोरियां 10 सितम्बर को दवा खाने से वंचित रह जायेंगे, उन्हें 18-19 सितम्बर को मॉप अप राउंड दवा खिलाई जायेगी।

कृमि संक्रमण के प्रभाव

कृमि संक्रमण से बच्चों में/किशोर-किशोरियों में खून की कमी, कुपोषण, भूख न लगना, बेचैनी, पेट में दर्द, उल्टी और दस्त, वजन में कमी जैसी परेशानियां होने लगती हैं।

IMG 20240906 WA0011 1

बच्चों में कृमि नियंत्रण के लाभ

खून की कमी में सुधार, बेहतर पोषण स्तर, स्वस्थ रहने से सीखने की क्षमता में मदद, कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी।

कैसे खिलायें दवा

बच्चों को दवा खिलाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोयें। गोली को हमेशा चबाकर खाने को कहें। छोटे बच्चों को गोली को पीसकर दें।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय जैन ने अभिभावकों से अपील की है कि वे 10 सितम्बर को बच्चों को विद्यालय/आंगनवाड़ी केन्द्रों पर अवश्य भेजें और कृमि मुक्ति की दवा खिलायें।

उन्होंने कहा कि कृमि संक्रमण से मुक्ति होेने पर बच्चों में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। 10 सितम्बर को दवा खाने से छूट गये बच्चों को 18-19 सितम्बर को मॉपअप राउंड में दवा खिलायी जायेगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एन0एच0एम0 डॉ0 निधि रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में समस्त शिक्षकों/आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों के अतिरिक्त तकनीकी संस्थानों एवं महाविद्यालयों मेमं 19 वर्ष आयु के किशोरों को भी दवा खिलायी जानी है। जनपद में सभी विकासखण्डों में दवाई पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। 10 सितम्बर को जनपद में 620078 बच्चों को दवा खिलाये जाने का लक्ष्य है।

IMG 20240906 WA0012

 

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की बैठक में दिया गया कृमि मुक्ति दिवस संबंधी प्रशिक्षण

शुक्रवार को देहरादून के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजपुर रोड में प्राईवेट स्कूल एसोशिएसन की बैठक आहूत की गयी। जिसमें प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों को राष्टीय कृमि मुक्ति दिवस संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एन0एच0एम0 डॉ0 निधि रावत ने कृमि मुक्ति के महत्व, कृमि मुक्ति दिवस अभियान के साथ-साथ दवा खाने के तरीके तथा कृमि मुक्ति दिवस से संबंधित रिपोर्टिंग प्रणाली के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने अनीमिया मुक्त भारत अभियान की जानकारी भी साझा की। उन्होंने कहा कि दवा के साथ-साथ कृमि मुक्ति बच्चों में शारीरिक स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Ganesh chaturthi: दस दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव की हुई शुरुआत, पंडालों और घर-घर में विराजे बप्पा, आज चार शुभ योगों के साथ मनाई जा रही गणेश चतुर्थी

Ganesh chaturthi: दस दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव की हुई शुरुआत, पंडालों और घर-घर में विराजे बप्पा, आज चार शुभ योगों के साथ मनाई जा रही गणेश चतुर्थी मुख्यधारा डेस्क आज गणेश चतुर्थी है। 10 दिनों तक चलने वाले […]
g 1 3

यह भी पढ़े