government_banner_ad पीएम मोदी अमेरिका रवाना, 'क्वाड’ शिखर बैठक के साथ प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे, प्रेसिडेंट बाइडन के गृह नगर भी जाएंगे - Mukhyadhara

पीएम मोदी अमेरिका रवाना, ‘क्वाड’ शिखर बैठक के साथ प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे, प्रेसिडेंट बाइडन के गृह नगर भी जाएंगे

admin
p 1 34

पीएम मोदी अमेरिका रवाना, ‘क्वाड’ शिखर बैठक के साथ प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे, प्रेसिडेंट बाइडन के गृह नगर भी जाएंगे

मुख्यधारा डेस्क

हरियाणा और जम्मू कश्मीर चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह राजधानी दिल्ली से विशेष विमान से 3 दिन के लिए अमेरिका यात्रा के लिए रवाना हो गए। इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है। इसी महीने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी चार दिवसीय दौरे पर अमेरिका गए थे। इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जा रहे हैं।

दूसरी बात यह है कि अमेरिका के मौजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडेन का राष्ट्रपति कार्यकाल दो-तीन महीनों का बचा है। ऐसे में पीएम मोदी बाइडेन के राष्ट्रपति रहते हुए आखिरी बार उनसे मिलेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री की यह अमेरिका यात्रा विदेश कूटनीति के हिसाब से महत्वपूर्ण मानी जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर रवाना हो गए हैं। यात्रा के दौरान वे वार्षिक ‘क्वाड’ शिखर बैठक में शामिल होंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें : ग्राफिक एरा अस्पताल में इलाज का नया कीर्तिमान, बिना चीरा लगाए हार्ट के दो वॉल्ब बदले

प्रधानमंत्री मोदी इस बार की अमेरिका यात्रा को भारत की बढ़ती वैश्विक भूमिका के एक अहम कदम के रूप में देखा जा रहा है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृहनगर विलिमंगटन (डेलावेयर) में क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे, राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे और संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क में हो रहे ‘भविष्य के लिए शिखर सम्मेलन’ को 130 से अधिक देशों के राष्ट्रप्रमुख और प्रतिनिधियों की मौजूदगी में संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी की अमरीका यात्रा से पहले यहां प्रवासी भारतीयों में उनसे मिलने के लिए उत्साह और उमंग देखा जा रहा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक, प्रवासी भारतीय उनसे मिलने और देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं। इन प्रवासी भारतीयों ने कहा है कि पीएम मोदी देश के बेहतरीन प्रधानमंत्रियों में से एक हैं। वे दुनिया भर में मशहूर हैं, उन्होंने देश के लिए बहुत सारे अच्छे काम किए हैं। इसलिए हम उत्साहित हैं। यात्रा के दौरान गुजराती समुदाय के करीब 5,000 से 10,000 लोग उनसे मिलेंगे। इन लोगों ने कहा कि, अगर हमें मौका मिला तो हम उनसे जरूर बात करेंगे।

यह भी पढ़ें : नवनियुक्त 1094 कनिष्ठ अभियन्ताओं को मिले नियुक्ति पत्र

गौरतलब है कि लॉन्ग आइलैंड के नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिजियम में 22 सितंबर को होने वाले उनके कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 24,000 से अधिक भारतीय-अमरीकियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 15,000 लोगों के बैठने की ही क्षमता है।

इस कार्यक्रम की थीम, मोदी और अमरीका: प्रगति एक साथ, रखी गई है। यह कार्यक्रम भारतीय-अमरीकी समुदाय की विविधता और सफलता का उत्सव होगा जिसमें प्रमुख भारतीय-अमरीकी हस्तियां, सांस्कृतिक प्रदर्शन और प्रस्तुतियाँ शामिल होंगी।

यह भी पढ़ें : कल्जीखाल: ब्लॉक स्तरीय शरद/शीतकालीन प्रतियोगिता का प्रमुख द्वारीखाल महेंद्र राणा ने किया शुभारंभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री 1008 स्वामी सच्चिदानंद सरस्वती संस्कृत महाविद्यालय मंडल के छात्राओं ने मेरिट लिस्ट में पाया स्थान, छात्र बने सेना में धर्म गुरु (नायब सूबेदार)

श्री 1008 स्वामी सच्चिदानंद सरस्वती संस्कृत महाविद्यालय मंडल के छात्राओं ने मेरिट लिस्ट में पाया स्थान, छात्र बने सेना में धर्म गुरु (नायब सूबेदार) श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की उपलब्धि श्री बदरीनाथ/गोपेश्वर, मुख्यधारा श्री बदरीनाथ -केदारनाथ मंदिर समिति के अंतर्गत […]
b 1 13

यह भी पढ़े