उत्तराखंड : नेटवर्क प्रोब्लम में कैसे चलेगी ऑनलाइन क्लास?

admin
online class dhan singh rawat minister mukhyadhara

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने बताई ऑनलाइन कक्षाओं के विकल्प ढूंढने की जरूरत

विजेंद्र राणा/देहरादून

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने भी समीक्षा बैठक के दौरान महसूस किया कि अभी भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में नेटवर्क प्रोब्लम होती है। लिहाजा आनलाइन कक्षाओं के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जाना आवश्यक है।
डा. रावत ने विभिन्न मुद्दों पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने लॉकडाउन अवधि में विभिन्न स्तर से संचालित हो रही ऑनलाइन क्लासेज की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि प्रदेश के कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या रहती है, लिहाजा ऑनलाइन क्लास के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार कर छात्रों की समस्या को हल किया जाये।
इन समस्याओं से निपटने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री आगामी 21 अप्रैल को प्रात: 10 बजे सभी कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ विडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये वार्ता करेंगे, जिसमें प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा भी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा उन्होंने प्रत्येक अध्किारियों को 10-10 कॉलेजों की जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश भी दिये, ताकि छात्रों की समस्याओं को दूर किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि छात्रों की सुविधा के लिए निदेशालय और जिला स्तर पर टोल फ्री नंबर जारी किये जाएं।
उच्च शिक्षा मंत्री ने विभिन्न कॉलेजों में चल रहे निर्माण कार्यों को शुरू करवाने के निर्देश दिये। कार्यदायी संस्थाओं को जल्द काम शुरू करने को कहा जाए। कार्यदायी संस्था स्थानीय स्तर पर प्रशासन से अनुमति लेकर काम शुरू करे, ताकि अधूरे पड़े कार्यों को समय रहते पूरा किया जा सके। वहीं बैठक में कॉलेजों की सुरक्षा को लेकर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित कॉलेज के प्राचार्य को अवगत कर दिया जाए और पुलिस या स्थानीय प्रशासन को इस संदर्भ में अलग से सूचित करें।

वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग अपनी आधिकारिक पोर्टल पर सरकारी स्कूलों में कक्षावार नए सत्र से पढ़ाई शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में निदेशक ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

एजुकेशन पोर्टल के प्रदेश प्रभारी मुकेश बहुगुणा बताते हैं कि शिक्षकों को प्रत्येक कक्षा के पाठ्यक्रम के अनुरूप वीडियो और लिखित में  लेक्चर तैयार कर रोज पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड में दून के बाद अब हरिद्वार और नैनीताल भी रेड जोन में घोषित

देहरादून। कोरोना की संवेदनशीलता को देखते हुए उत्तराखंड में अब देहरादून के बाद हरिद्वार और नैनीताल जनपद को भी रेड जोन में घोषित किया गया है। गत दिवस हरिद्वार जनपद से दो मामले सामने आए थे और इससे पहले नैनीताल […]
FB IMG 1587284081565