पहले सदन में खूब बहस और नोकझोंक की, फिर चाय पार्टी में दिल खोलकर मिले, राहुल गांधी ने पीएम मोदी से गर्मजोशी से की नमस्ते

admin
m 1 13

पहले सदन में खूब बहस और नोकझोंक की, फिर चाय पार्टी में दिल खोलकर मिले, राहुल गांधी ने पीएम मोदी से गर्मजोशी से की नमस्ते

मुख्यधारा डेस्क

लोकसभा, विधानसभा के सदन के भीतर पक्ष और विपक्ष के बीच आक्रामक अंदाज में नोकझोंक देखने को मिलती है। सदन हो या किसी समाचार चैनल के लाइव डिबेट में विभिन्न पार्टी के नेताओं के बीच बहस इतनी बढ़ जाती है कि नौबत मारपीट तक आ जाती है। इस बार ऐसा ही हुआ। एक दिन पहले शुक्रवार 9 अगस्त को 18वीं लोकसभा का पहला मानसून सत्र का समापन हो गया। यह नई लोकसभा का पहला बजट सत्र भी था। यह सत्र 22 जुलाई से शुरू हुआ था। 18 दिन चले इस सत्र में भाजपा की कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं के साथ जमकर तकरार हुई।

m 1 14

खासतौर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और कांग्रेस सांसद नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बीच सदन में हुई तीखी बहस सुर्खियों में भी बनी। शुक्रवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।लोकसभा स्पीकर ने सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही के सुचारू संचालन में सहयोग करने के लिए प्रधानमंत्री, संसदीय कार्य मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष, विभिन्न दलों के नेताओं और सांसदों के प्रति आभार भी व्यक्त किया। इसके बाद एक ऐसी तस्वीर सामने आई जो सभी पार्टियों के नेताओं की एकजुटता का संदेश भी दे गई।

यह भी पढ़ें : अलर्ट: भारी वर्षा के कारण चंपावत की तहसील पूर्णागिरि (टनकपुर) क्षेत्र के स्कूलों की शनिवार 10 अगस्त को छुट्टी

सत्र स्थगित होने के बाद अनौपचारिक चाय बैठक में पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक-दूसरे का अभिवादन किया और गर्मजोशी से नमस्ते की। बैठक की तस्वीर में पीएम मोदी, ओम बिरला, अमित शाह, राजनाथ सिंह, राहुल गांधी, किरेन रिजिजू, पीयूष गोयल और चिराग पासवान बैठे नजर आ रहे हैं। पक्ष विपक्ष के नेताओं के पास-पास बैठने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

इस सत्र के समापन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि, ‘पूरे सत्र में कुल 15 बैठकें हुईं, जो लगभग 115 घंटे तक चलीं। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा की कार्रवाई लगभग 115 घंटे चली, जिसमें बजट पर 27 घंटे 19 मिनट तक चर्चा चली। इस दौरान सरकार ने 11 विधेयक पेश किए, जिनमें 4 लोक सभा में शुक्रवार को लाए गए।

यह भी पढ़ें : नगर निकाय चुनाव से पूर्व प्रशासनिक समन्वय घोषित

विवादास्पद वक्फ (संसोधन) विधेयक, 2024 गु्रुवार को पेश हुआ था। बजट सत्र में आर्थिक समीक्षा पेश की गई और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट प्रस्तुत किया। संसद में विनियोग विधेयक, जम्मू कश्मीर विनियोग विधेयक और वित्त विधेयक पारित हुए। लोक सभा में भारतीय वायुयान विधेयक भी पारित कराया गया।

बजट सत्र के दौरान बांग्लादेश में हसीना सरकार का तख्तापलट का मुद्दा सदन में छाया

बजट सत्र के दौरान पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार का तख्तापलट का मुद्दा भी सदन में खूब छाया रहा। भाजपा सांसदों ने शुक्रवार को विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की स्थिति पर उनकी चुप्पी दुर्भाग्यपूर्ण है। लोकसभा के शून्यकाल के दौरान भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर यह आरोप लगाया कि उन्होंने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में कुछ नहीं कहा है। उन्होंने कहा, ‘जब बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कार्यभार संभाला, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी, लेकिन साथ ही उन्होंने उनसे अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें :सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दी जमानत

वहीं संसद सत्र के सातवें दिन 30 जुलाई को अग्निवीर और जातिगत जनगणना पर भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर, राहुल गांधी और अखिलेश यादव भिड़ गए। अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि आपके बोलने के लिए पर्ची आती है। उधार की बुद्धि से राजनीति नहीं चलती। ठाकुर ने फिर कहा- आजकल कुछ लोगों पर जाति जनगणना का भूत सवार है। जिसको जाति का पता नहीं, वो जाति जनगणना कराना चाहते हैं। इस पर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। राहुल गांधी ने अनुराग ठाकुर पर गाली देने का आरोप लगाया। अखिलेश भी बोले- कोई किसी की जाति कैसे पूछ सकता है।

इस पर राहुल गांधी खड़े हुए और कहा- अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी, मेरी बेइज्जती की है। लेकिन मुझे इनसे माफी भी नहीं चाहिए।राहुल गांधी ने कहा कि जो भी दलितों की बात उठाता है उसे गाली खानी ही पड़ती है। मैं ये सब गालियां खुशी से खाऊंगा। महाभारत की बात हुई तो अर्जुन को सिर्फ मच्छी की आंख दिख रही थी, तो हमें जातीय जनगणना चाहिए वह हम करा के रहेंगे। इसके पीछे चाहे मुझे कितनी भी गाली दी जाएं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को लगातार सातवीं बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया। 1 घंटे 23 मिनट के भाषण में उनका फोकस शिक्षा, रोजगार, किसान, महिला और युवाओं पर रहा। इसके अलावा नीतीश कुमार के बिहार और चंद्रबाबू नायडू के आंध्र प्रदेश पर केंद्र सरकार मेहरबान रही।

यह भी पढ़ें : जैवलिन थ्रो: पेरिस ओलंपिक में भारत का गोल्ड पाकिस्तान की झोली में, अरशद नदीम बने गोल्डमैन, बनाया रिकॉर्ड, नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर

बजट में नई टैक्स रिजीम चुनने वालों के लिए अब 7.75 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री हो गई है। यानी उन्हें 17.5 हजार रुपए का फायदा हुआ है। पहली नौकरी वाले जिनकी सैलरी 1 लाख रुपए से कम होगी, उन्हें सरकार अधिकतम 15 हजार रुपए तीन किश्तों में देगी। इसके बाद 8 अगस्त कोलोकसभा में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने वक्फ कानून (संशोधन) बिल पेश किया था। लेकिन अब केंद्र सरकार ने संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को भेज दिया। इस बिल का विपक्षी दलों ने विरोध किया। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने शुक्रवार को वक्फ अधिनियम, 2024 पर विचार करने के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति के गठन की घोषणा की, जिसके बाद सदन ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। समिति में 21 लोकसभा सदस्य और 10 राज्यसभा सदस्य होंगे। वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को गुरुवार (8 अगस्त, 2024) को रिजिजू द्वारा लोकसभा में पेश किए जाने के बाद एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को भेज दिया गया था, विपक्षी दलों ने कड़ी आपत्ति जताते हुए आरोप लगाया था कि विधेयक का उद्देश्य मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाना है। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के आखिरी दिन राज्यसभा में सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और सपा की सांसद जया बच्चन की तीखी सोशल मीडिया खूब चर्चा में रही। 9 अगस्त को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दी गई। बाद में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की दी गई चाय पार्टी में पक्ष और विपक्ष के नेता सोफे पर पास-पास बैठे, नमस्ते की, हाथ मिलाया और मुस्कुराते हुए विदाई ली।

यह भी पढ़ें : चंपावत: किरोड़ा नाले के तेज उफान में मैक्स वाहन बहा, दो की मौत, 7 घायल

Next Post

श्री बदरीनाथ धाम में श्री नर-नारायण जयंती का समापन

श्री बदरीनाथ धाम में श्री नर-नारायण जयंती का समापन आज प्रात: को लीला स्थली में अभिषेक पश्चात भगवान नर-नारायण की विग्रह डोली मां नंदा मंदिर बामणी पहुंची  मां नंदा देवी मंदिर से श्री अष्टाक्षरी क्षेत्र का भ्रमण करते हुए वापस […]
b

यह भी पढ़े