सौर ऊर्जा से पानी शुद्धीकरण पर अनुज को पीएचडी

admin
dun 1 3

सौर ऊर्जा से पानी शुद्धीकरण पर अनुज को पीएचडी

देहरादून/मुख्यधारा

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने अनुज रतूड़ी को पीएचडी की उपाधि प्रदान की। सौर ऊर्जा की मदद से पानी को पीने योग्य बनाने वाले उपकरण की खोज के लिए अनुज को यह उपाधि मिली है।

अनुज रतूड़ी ग्राफिक एरा में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के शिक्षक हैं। उन्होंने यह शोध मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेण्ट के प्रो. देशबन्धु सिंह के निर्देशन में पूरा किया है। इस शोध में उन्होंने सोलर स्टिल के जरिए ताजे पानी की गुणवत्ता सुधारने में सफलता पाई है। यह शोध गांव व कस्बों में साफ पानी की समस्या से निजात पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

यह भी पढ़ें : देवभूमि उत्तराखंड का ऐसा मंदिर जो केवल रक्षाबंधन के दिन ही खुलता है

ग्राफिक एरा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमैन डा. कमल घनशाला ने कहा कि ग्राफिक एरा का प्रयास है कि शोध को देश और समाज के उपयोग में लाया जाये। इस शोध के जरिए दूषित पानी के शुद्धिकरण के लिए नया अविष्कार होना काबिले तारीफ है।

Next Post

मां बाराही मंदिर में लगने वाले देवीधुरा मेले (असाड़ी मेले) में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित

मां बाराही मंदिर में लगने वाले देवीधुरा मेले (असाड़ी मेले) में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित पात्र लाभार्थियों को विभागीय योजनाओं से किया गया लाभान्वित चंपावत/मुख्यधारा जिलाधिकारी नवनीत पांडे के निर्देशानुसार देवीधुरा बगवाल मेले में लोगो की समस्याओं के निस्तारण हेतु समाज […]
c 1 7

यह भी पढ़े