पोलैंड से यूक्रेन जाने के लिए पीएम मोदी विशेष ट्रेन से करेंगे सफर, 10 घंटे में पहुंचेंगे कीव, डीजल से चलने वाली इस ट्रेन की जानिए खासियत

admin
m 1 25

पोलैंड से यूक्रेन जाने के लिए पीएम मोदी विशेष ट्रेन से करेंगे सफर, 10 घंटे में पहुंचेंगे कीव, डीजल से चलने वाली इस ट्रेन की जानिए खासियत

मुख्यधारा डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर पोलैंड में हैं। बुधवार शाम को पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात की। एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अप्रवासीय भारतीयों को संबोधित भी किया। वहीं आज प्रधानमंत्री मोदी का पोलैंड की राजधानी वारसा में बिजी शेड्यूल है।

पीएम मोदी गुरुवार को पोलिश प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मिलेंगे। अगले साल पोलैंड यूरोपियन यूनियन काउंसिल का अध्यक्ष बनने वाला है। ऐसे में राजनीतिक नजरिए से भी पोलैंड के साथ अच्छे संबंध भारत के लिए जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें : राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, पार्टी ने इन चेहरों पर लगाया दांव, जानिए किसको मिला टिकट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम गुरुवार को यूक्रेन के लिए रवाना होने जा रहे हैं। पीएम मोदी किसी हवाई जवाज से नहीं बल्कि एक ट्रेन से यूक्रेन तक का रास्ता तय करेंगे। यह ट्रेन पोलैंड से चलेगी और 10 घंटे में यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचेगी।

पीएम मोदी की पोलैंड से यूक्रेन तक ट्रेन यात्रा सुर्खियों में बनी हुई है। आइए जानते हैं इस ट्रेन की खासियत क्या है और विश्व के कई बड़े नेता इसमें सफर कर चुके हैं। इस स्पेशल ट्रेन का नाम ‘रेल फोर्स वन’ है। यह कोई आम ट्रेन नहीं है। इसे लग्जरी सुविधाओं और वर्ल्ड क्लास सर्विस के लिए जाना जाता है।

दरअसल, यूक्रेन में चल रही जंग की वजह से बड़े पैमाने पर एयरपोर्ट्स बंद हैं, सड़क से सफर जोखिम भरा हो सकता है। यही वजह है कि दुनिया के बड़े नेता जब यूक्रेन जाते हैं तो वे ट्रेन यात्रा को ही तरजीह देते हैं। इसे बाकियों की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है।

यह भी पढ़ें : अच्छी खबर: नायब तहसीलदार समेत इन पदों पर होगी भर्ती (Recruitment), धामी सरकार ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को भेजा प्रस्ताव

रेल फोर्स वन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, इटली प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी समेत कई नेता यात्रा कर चुके हैं। रेल वन फोर्स का इंटीरियर बेहद खूबसूरत है और भीतर से ये किसी आलीशान होटल का कमरा दिखता है।

रेल वन फोर्स के कंपार्टमेंट लकड़ी से बने हैं। इसमें बैठने के लिए टेबल और सोफे लगे हैं। अहम बैठकों के लिए बड़ी कॉन्फ्रेंस टेबल, आलीशान सोफा और दीवार पर टीवी भी लगी हुई है। रेल वन फोर्स में इलेक्ट्रिक इंजन की जगह डीजल इंजन लगे हैं। हमले में पावर ग्रिड के नुकसान पहुंचने के बाद इलेक्ट्रिक ट्रेन से यात्रा में दिक्कत हो सकती थी, इसलिए युद्ध शुरू होने के बाद इसे जानबूझकर ऐसा डिजाइन किया गया है। ये धीमी चलने वाली लग्जरी ट्रेन है, जो रात में चलती है। ये पोलैंड से 600 किमी का सफर करके कीव पहुंचती है।

यह भी पढ़ें : तीन दिवसीय “नन्दा देवी लोकजात मेले” का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, चमोली जनपद के लिए कई घोषणाएं

यूक्रेन में एक विशाल रेल नेटवर्क है जो कि लगभग 24 हजार किमी से भी ज्यादा लंबा है। ये दुनिया में 12वां सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। यूक्रेन में अलग-अलग ट्रेनें चलती हैं मगर रेल वन फोर्स सबसे खास है। इसे क्रीमिया में टूरिस्टों के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया था। फिर रूस ने 2014 में क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद से इसका इस्तेमाल वर्ल्ड लीडर्स और वीआईपी को लाने-ले जाने के लिए किया जाता है। यह ट्रेन हथियारों से लैस है। इसमें बेहद सुरक्षित कम्युनिकेशन सिस्टम है। पूरे समय हाई टेक सुरक्षाकर्मियों की टीम रहती है, जो लगातार मॉनिटरिंग करती रहती है। यही वजह है कि अभी तक इस ट्रेन की सिक्योरिटी को लेकर कभी शिकायत नहीं मिली है।

वैसे पीएम मोदी के इस यूक्रेन दौरे के भी बड़े मायने निकाले जा रहे हैं। विदेशी मामलों के जानकार इसे एक बड़े कूटनीतिक कदम के रूप में देखते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन से मिलने के बाद यूक्रेन दौरा इसलिए कर रहे हैं, जिससे फिर यह साबित हो जाए कि भारत ने किसी एक पक्ष की साइड नहीं ली है, बल्कि उसका फोकस तो युद्ध रोकने में है, वो तो बस शांति स्थापित करना चाहता है।

यह भी पढ़ें : लापता हिमांशु नेगी के परिजनों को सीएम धामी ने दिलाया भरोसा, कहा- खोजबीन के लिए किए जाएंगे पूरे प्रयास

Next Post

उत्तराखंड को मिलेगा एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की दरों में वृद्धि का लाभ: महाराज

उत्तराखंड को मिलेगा एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की दरों में वृद्धि का लाभ: महाराज आपदा से क्षतिग्रस्त परिसम्पत्तियों की मरम्मत और जन सामान्य की परेशानियों को दूर करने में मिलेगी मदद देहरादून/मुख्यधारा भारत सरकार द्वारा अधिसूचित प्राकृतिक आपदाओं एवं राज्य सरकार द्वारा […]
s 1 11

यह भी पढ़े