government_banner_ad अब उत्तराखंड में अंत्योदय परिवारों को 2027 तक मिलेंगे नि:शुल्क तीन गैस सिलेंडर - Mukhyadhara

अब उत्तराखंड में अंत्योदय परिवारों को 2027 तक मिलेंगे नि:शुल्क तीन गैस सिलेंडर

admin
a 1 14

अब उत्तराखंड में अंत्योदय परिवारों को 2027 तक मिलेंगे नि:शुल्क तीन गैस सिलेंडर

पंडित दीनदयाल की जयंती पर अंत्योदय परिवारों को वित्त मंत्री का तोहफा

देहरादून/मुख्यधारा

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर राज्य में अंत्योदय राशन कार्डधारकों के लाभार्थियों के लिये वित्त मंत्री ने खजाना खोला है। उनके जन्मदिवस पर वित्त मंत्री ने अंत्योदय राशन कार्डधारकों को दिये जाने वाले मुख्यमंत्री निशुल्क तीन गैस सिलेंडर योजना को वर्ष 2027 तक बढ़ाने पर अपना अनुमोदन प्रदान किया है।

वित्त मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री घोषणा के तहत अंत्योदय परिवारों के पुनरूत्थान के लिये मुख्यमंत्री निशुल्क तीन गैस सिलेंडर देने संबंधी योजना को 2022-23 में लागू किया गया था। बताया कि यह योजना इस वर्ष मार्च माह में समाप्त हो गयी थी।

यह भी पढ़ें : श्री बदरीनाथ-केदारनाथ दर्शन को पहुंची बालीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला

डा. अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने इस योजना को अति महत्वपूर्ण पाते हुये इसे बढ़ाने का विचार किया है। बताया कि इस योजना को वर्ष 2027 तक बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव पर उन्होंने अपना अनुमोदन प्रदान किया है।

डा. अग्रवाल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने सदैव अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को उत्थान कैसे हो, इस पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल जी अंत्योदय के प्रेरक थे। उन्होंने अपने जीवनकाल में समाज के दूर, जो अतिदुर्गम और आर्थिक रूप से कमजोर रहे व्यक्ति के कल्याण के लिए काम किया।

यह भी पढ़ें : हंस फाउंडेशन के नेत्र जांच शिविर में 50 से अधिक लोगों ने लिया स्वास्थ्य लाभ, किनसुर प्रधान Deepchand Shah की माता की पुण्यतिथि पर किया गया आयोजित

डॉ अग्रवाल ने कहा कि पंडित का मानना था कि विकसित और सम्पन्न व समृद्ध राष्ट्र, समाज की कल्पना अंत्योदय परिवारों के बिना नहीं की जा सकती है। इनके कल्याण के लिए सरकारों को योजनाएं बनाकर कार्य करना होगा।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि आज देश मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार देश के अंत तक बैठे व्यक्ति के विकास को लेकर कार्य कर रही है। वहीं, राज्य की धामी सरकार भी पंडित जी के सिद्धांतों को अपनाते हुए दुर्गम क्षेत्रों के अंत्योदय परिवारों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें : दहशत: गुलदार के भय से (Guldar’s terror) पौड़ी गढ़वाल के द्वारीखाल व कल्जीखाल ब्लॉक के इन स्कूलों में 25-26 सितम्बर को अवकाश घोषित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखण्ड में मिलावटी देशी घी और मक्खन बेचने वालों के खिलाफ प्रदेशभर में छापेमारी अभियान शुरू

उत्तराखण्ड में मिलावटी देशी घी और मक्खन बेचने वालों के खिलाफ प्रदेशभर में छापेमारी अभियान शुरू देवभूमि में मिलावटखोरी नहीं की जाएगी बर्दाश्त, मिलावटखोरी पर होगी कड़ी कार्रवाई : सीएम धामी देहरादून/मुख्यधारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व स्वास्थ्य मंत्री डॉ […]
d 1 51

यह भी पढ़े