government_banner_ad ग्राफिक एरा में भोजन की बर्बादी पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी - Mukhyadhara

ग्राफिक एरा में भोजन की बर्बादी पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी

admin
g 1 12

ग्राफिक एरा में भोजन की बर्बादी पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी

देहरादून/मुख्यधारा

ग्राफिक एरा में विशेषज्ञों ने भोजन की बर्बादी से निपटने के लिए विभिन्न समाधानों पर मंथन किया।
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में खाद्य सुरक्षा व गुणवत्ता पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी को आज इंस्टीट्यूट आफ कैमिकल टेक्नोलाॅजी, मुम्बई के पूर्व कुलपति पद्मश्री प्रो. जी. डी. यादव मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बायोमाॅस हाइड्रोजिनेशन तकनीक से प्राप्त हाईड्रोजन गैस कृषि के साथ ही पर्यावरण के लिए भी लाभदायक है। इस तकनीक की मदद से वैश्विक स्तर पर बर्बाद हुए भोजन को ईंधन, रसायन व ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि देश में भोजन की कमी से निपटने में उपयोगी आनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को जांचना आवश्यक है। इसके लिए फसलों में एग्रोकेमिकल की मात्रा और उसके दुष्प्रभावों को घटाने पर जोर दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग में इन चिकित्सकों का हुआ प्रमोशन

प्रो. यादव ने छात्र-छात्राओं से खाने की बर्बादी न करने का आह्वान किया। एमएपी वैन्चर्स, अमेरिका के जे. टाॅड क्वेन्सनर ने क्राॅन डिजीज पर किए गये अपने शोध पर प्रकाश डालते हुए कहा कि माइकोबैक्टिरियम एरियम एसएसपी. पैराट्यूबरक्लोसिस से पीड़ित पशुओं में एमएपी रोगाणु पाया जाता है। यही रोगाणु क्राॅन डिजीज के रोगियों के खून व टिशू में भी पाया गया है। उन्होंने कहा कि एमएपी पर की जाने वाली एण्टीमाइक्रोबियल थेरेपी क्राॅन डिजीज के उपचार में सहायक होती है। ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी, जापान के प्रो. काटसूयोशी निशीनारी ने कहा कि औसत व स्वस्थ जीवन सम्भाविता के बीच 10वर्षो का अन्तर है। विभिन्न शोधों में पाया गया है कि अधिकांश देशों में संतुलित आहार से मिलने वाला पोषण एक समान है लेकिन स्वस्थ मन व शरीर के लिए व्यायाम करना भी जरूरी है।

संगोष्ठी में कुलपति डा. नरपिन्दर सिंह ने कहा कि पौष्टिक व अच्छी गुणवत्ता का भोजन प्राप्त न होने की वजह से अधिकतर बच्चों में कुपोषण की शिकायत में इजाफा हो रहा है। इसके निदान के लिए पौधों पर आधारित प्रोटीन जैसे कि चिया सीड्स, दाल, गेहूं, हरी सब्जियां, टोफू, बादाम आदि को नियमित रूप से भोजन में शामिल करना चाहिए। संगोष्ठी में एसोसिएशन आफ फूड साइंटिस्ट्स एण्ड टेक्नोलाजिस्ट्स, इण्डिया के सचिव डा. नवीन शिवअन्ना ने एएफएसटी(आई) के देहरादून चैप्टर का उद्घाटन किया। वीवीआईटी, मैसूर के डा. एसएम अराद्य, सेन्ट्रल फूड टेक्नोलाजिकल इंस्टीट्यूट मैसूर के डा. के. नीलकण्टेश्वर पाटिल और पाॅडीचेरी यूनिवर्सिटी, पुड्डूचेरी के डा. कृष्ण कुमार जयसवाल ने भी विभिन्न विषयों पर संगोष्ठी को सम्बोधित किया।

यह भी पढ़ें : कल्जीखाल : ग्राम पंचायत पल्ली मल्ली में विधायक राजकुमार पोरी व प्रमुख संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष महेंद्र राणा ने किया पंचायत भवन का लोकार्पण

संगोष्ठी के पहले दिन आज स्मारिका का विमोचन किया गया। 20 से ज्यादा पेपर प्रेजेण्टेशन और 55 से ज्यादा पोस्टर प्रेजेण्टेशन प्रस्तुत किए गए। संचालन डा. अंकिता डोभाल और रिया बड़थ्वाल ने किया। इस अवसर पर संगोष्ठी की शाम आयोजित रंगारंग कार्यक्रमों को भी खूब पसंद किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन डिपार्टमेण्ट आफ फूड साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी ने इण्डियन नेशनल साइंस एकेडमी, नई दिल्ली और एसोसिएशन आफ फूड साइंटिस्ट्स एण्ड टेक्नोलाजिस्ट्स, इण्डिया के सहयोग से किया।

संगोष्ठी में एचओडी व संयोजक डा. विनोद कुमार, सह संयोजक डा. संजय कुमार, आयोजन सचिव डा. बिन्दु गुप्ता, डा. अरूण कुमार गुप्ता व इंजीनियर भावना बिष्ट, संयुक्त सचिव डा. रवनीत कौर विभिन्न विभागों के एचओडी, शोधकर्ता, पीएचडी स्काॅलर और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : सख्त फैसला : उत्तराखंड में अब खाने-पीने की चीजों में थूकने-गंदगी मिलाने पर लगेगा एक लाख का जुर्माना, लाइसेंस भी किया गया अनिवार्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े