शैक्षिक भ्रमण (Educational tour) से छात्रों में होती हैं नई जिज्ञासा उत्पन्न : बीआर शर्मा

admin
t

शैक्षिक भ्रमण (Educational tour) से छात्रों में होती हैं नई जिज्ञासा उत्पन्न : बीआर शर्मा

टिहरी/मुख्यधारा

समग्र शिक्षा अभियान के तहत राजकीय इण्टर कालेज मरोड़ा (सकलाना) के छात्र छात्राओं का शैक्षिक भ्रमण ईको पार्क धनोल्टी में किया गया जिसमें में कक्षा नौ से कक्षा बारह के छात्रों ने प्रतिभाग किया।

ईको पार्क में छात्र छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों की जानकारी प्राप्त की और कैसे हम अपने पर्यावरण में पारिस्थिकीय संतुलन बना सकते हैं उसके गुर सीखे तथा छात्रों द्वारा बाजार में स्वच्छता का संदेश भी दिया गया। प्रधानाचार्य बाबूराम शर्मा ने कहा छात्रों में चिंतन की सोच विकसित करनी है तो ऐसे शैक्षिक भ्रमणों का होना जरूरी हैं जिससे छात्रों को ग्रामीण परिवेश से हटकर एक नया माहौल देखने को मिलता हैं और जीवन में एक नई जिज्ञासा उत्पन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग: उत्तराखण्ड में यूसीसी लागू करने के लिए नियमावली और क्रियान्वयन समिति ने मुख्यमंत्री को सौंपा ड्राफ्ट

वहीं शैक्षिक भ्रमण के ग्रुप लीडर पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने बदलते वातावरण के संतुलन के लिए पेड़ पौधों का होना जरूरी है। कहा खुशहाल जीवन तभी बन सकता हैं जब हम पर्यावरणीय संतुलन बनाएंगे और ईको फ्रेंडली समाज बनाने में अपना योगदान देंगे। ईको पार्क के सचिव मनोज उनियाल ने छात्रों को ईको पार्क के बारे में बताया और पार्क में निहित सभी चीजों की जानकारी दी।

शैक्षिक भ्रमण में सुशील कांदली, इंद्रदेव वशिष्ट, गिरीश चंद्र कोठियाल, मनोज सकलानी, शशि ड्यूटी, तेजी महर, राकेश पंवार, प्रियंका, आँचल, पूजा, काजल, तनिशा, मोनिका, संजय, सुमित, नितिन, इशांत, अंकुश, स्वाति, नीरज, पंकज, मनीषा, आइशा, राधिका आदि थे।

यह भी पढ़ें :‘‘उत्तराखण्ड निवास’’ की तैयारियों का मुख्य सचिव ने लिया जायजा, 6 नवम्बर को होगा शुभारंभ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री धामी और नीति आयोग के उपाध्यक्ष के बीच राज्य से जुड़े विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री धामी और नीति आयोग के उपाध्यक्ष के बीच राज्य से जुड़े विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा पर्वतीय राज्यों की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए नीति बनाने का सीएम ने किया अनुरोध राज्य के सामरिक महत्व को देखते […]
d 1 62

यह भी पढ़े