Breaking: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल ने कसी कमर। कोविड टास्क फोर्स का गठन

admin
1641406432028
  • 251 जनरल बैड व 71 आईसीयू बैड कोविड मरीजों उपचारार्थ आरक्षित
  • आक्सीजन भण्डारण की क्षमता बढ़ाई
  • छोटे बच्चों के लिए अलग से आईसीयू बैड व उपचार की अनुकूल व्यवस्था

देहरादून/मुख्यधारा

कोरोना की तीसरी लहर की आहट व उत्तराखण्ड में बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनज़र श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल ने कमर कस ली है। चिकित्सा अधीक्षक श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की अध्यक्षता में कोविड टास्क फोर्स का गठन किया गया।

प्राचार्य श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ ने छाती एवम् श्वास रोग विभाग के विशेषज्ञ डाॅक्टरों, एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट, इमरजेंसी डाॅक्टरों की टीम सहित नर्सिंग व पैरामैडिकल स्टाफ के साथ बुधवार को आपात बैठक ली। अस्पताल में एक विशेष कोविड टास्क फोर्स का गठन किया गया है। कोविड टास्क फोर्स श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में आने वाले हर कोविड पेशेंट को क्विक रिस्पांस देने के लिए समन्वय बनाने का काम करेगी। यह जानकारी श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज के प्राचार्य डाॅ. यशबीर दीवान ने दी।

डाॅ यशबीर दीवान ने जानकारी दी कि कोविड की पहली व दूसरी लहर की गम्भीरता को देखते हुए श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में मरीजों के उपचारर्थ 251 जनरल बैड व 71 आईसीयू बैड आरक्षित कर दिए हैं। अस्पताल में फ्लू क्लीनिक शुरू कर दी गई है। कम्प्यूनिटी मेडिसिन विभाग के डाॅक्टरों की टीम अस्पताल स्टाफ व आमजनमानस को कोविड प्रोटोकाॅल की ट्रेनिंग देगी। छोटे बच्चों के लिए अलग से आईसीयू बैड व उपचार की अनुकूल व्यवस्था की गई है।

प्राचार्य डाॅ यशबीर दीवान ने सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया व आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल द्वारा कोविड की पहली व दूसरी लहर के दौरान राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग के साथ बेहतर तालमेल बनाकर बेहतर सहयोगी के रूप में कार्य किया।

तीसरी लहर के मद्देनजर भी श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर समन्वय व सहयोग करेगा।

इस अवसर पर उप प्रचार्य डाॅ ललित वार्ष्णेय, डाॅ पुनीत ओहरी, शिशु रोग विभाग के प्रमुख डाॅ उत्कर्ष शर्मा, कोविड उपचार के तकनीकी विशेषज्ञ व कोविड टास्क फोर्स के नोडल अधिकारी डाॅ जगदीश रावत, डॉ. गौरव रतूड़ी, डाॅ एसपी सिंह आदि उपस्थित थे।

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की आवश्यक तैयारियां:

  • श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में छाती एवम् श्वास रोग विभाग, मेडिसिन विभाग, एनेस्थीसिया विभाग, इमरजेंसी टीम सहित नर्सिंग, पैरामैडिकल व सहायक स्टाफ अलर्ट मोड पर।
  • आक्सीजन व आईसीयू बैड की पर्याप्त व्यवस्था।
  • आयुष्मान योजना के अन्तर्गत कोविड उपचार उपलब्ध, प्राईवेट अस्पतालों में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल सरकार का सबसे बड़ा प्राईवेट पार्टनर।
  • मरीजों को एम्बुलेंस से ट्रांसपोर्ट किये जाने के लिए एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस की व्यवस्था। ये एम्बुलेंस मरीजों को हर सम्भव लाइफ सपोर्ट देने वाले उपकरणों से लैस हैं।
  • अस्पताल के द्वारा 20,000 किलोग्राम क्षमता के आक्सीजन टैंक को पूरी क्षमता के साथ एक्टीवेट करने के आदेश किये गए हैं, कोरोना की तीसरी लहर में मरीजों को आक्सीजन आपूर्ति में कोई परेशानी न आए इसको लेकर तैयारियां पूरी।
  • छोटे बच्चों के आईसीयू (एन.आई.सी.यू. व पी.आई.सी.यू.) में आवश्यक उपरकण व प्रणालियों को लेकर आवश्यक तैयारियां पूरी।

“देश भर में कोरोना की तीसरी लहर व कारोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढोत्तरी का व्यापक प्रभाव उत्तराखण्ड में भी दिखने लगा है। पिछले कुछ दिनों में देहरादून में भी कोरोना पाजीटिव मरीजों की संख्या में एकाएक बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इसको लेकर श्री महंत इन्दरेश अस्पताल पूरी तरह तैयार है। इस समय आमजन को और सर्तक व सावधान रहने की जरूरत है । हम सभी को कोविड गाइडलाइन का अनुशासित रूप से पालन करने की आवश्यकता है। आमजन को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है। सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का अनुपालन करें। कोविड उपचार के लिए बेहतर संसाधन, आक्सीजन व उपचार के सभी आवश्यक विकल्प उपलब्ध हैं।

डाॅ यशबीर दीवान, प्राचार्य
श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एण्ड हैल्थ साइंसेज
पटेल नगर, देहरादून

 

 

यह भी पढें: बड़ी खबर: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज एक बार फिर कोरोना संक्रमित

 

यह भी पढें: Big Breaking: उत्तराखंड में कोविड-19 के New Variant (B.1.1.529) ‘Omicron’ की रोकथाम को लेकर नई गाइडलाइन जारी

 

यह भी पढें: बिग ब्रेकिंग: ये रहे कैबिनेट बैठक के महत्चपूर्ण फैसले

 

यह भी पढ़े :बड़ी खबर : बढ़ते कोरोना आंकड़ों के बीच शिक्षा विभाग का आदेश जारी। अब कक्षा एक से पांचवीं तक की कक्षाएं पूर्व की तरह होंगी संचालित

 

यह भी पढ़े : ब्रेकिंग : देखें धारा 27 के तहत विभागीय कर्मचारियों की ट्रांसफर सूची

Next Post

ब्रेकिंग: क्रूरता की ओर बढ़ता कोरोना। सतर्क व सावधान रहें

देहरादून/मुख्यधारा उत्तराखंड में कोरोना धीरे-धीरे क्रूरता की ओर बढ़ता जा रहा है। आज प्रदेश में 630 नए मरीज सामने आए, जबकि 3 मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही अब सक्रिय मरीजों की संख्या 1425 पर पहुंच गई है। अन्य […]