टूरिज्म: पर्यटक 25 जनवरी से खिर्सू में रह सकेंगे ‘बासा’

admin
IMG 20200122 WA0011

पौड़ी। राज्यमंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि पौड़ी गढ़वाल के अन्तर्गत पर्यटन गांव खिर्सू में नवनिर्मित पहाड़ी शैली का होम स्टे ‘बासा’ शीघ्र ही पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। जिला प्रशासन की पहल पर तैयार इस होम स्टे को सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत, आगामी 25 जनवरी को स्थानीय महिला समूहों को सौंपेंगे, जिसका संचालन ग्वाड़ गाँव खिर्सू की महिला समूहों द्वारा किया जायेगा।
पहले से ही देश-विदेश के पर्यटकों के पसंद दीदा पर्यटक गांव खिर्सू में बना होम स्टे ‘‘बासा’’ अपने आप में पहाड़ी शैली का एक नायाब नमूना है, जिसका निर्माण जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल की पहल पर जिला योजना के तहत किया गया है। होम स्टे का निर्माण पत्थरों की बेहतरीन कटिंग कर किया गया है, जो कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को स्वभाविक ही अपनी ओर आकर्षित करेगा।
क्षेत्रीय विधायक एवं राज्यमंत्री डाॅ. रावत ने बताया कि होम स्टे का संचालन स्थानीय महिला समूहों द्वारा किया जायेगा, जिससे आस-पास के गांवों की महिलाओं का भी स्वरोजगार की ओर रूझान बढ़ेगा। इसके अलावा ग्वाड़ गांव खिर्सू के अन्तर्गत महिला समूह के सदस्यों द्वारा प्रत्येक घर में एक कमरा होम स्टे योजना के अन्तर्गत तैयार किया जा रहा है, जो की घर बैठे स्वरोजगार का एक माध्यम है।

इसके अतिरिक्त होम स्टे के निकट जिला योजना के अन्तर्गत एक विपणन केन्द्र का भी निर्माण किया गया है, जहाँ पर स्थानीय काश्तकारों द्वारा उत्पादित मंडुवा, झंगोरा, दालें, सब्जी, फल आदि पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहेंगे। विपणन केन्द्र का संचालन सामुदायिक सहभागिता के आधार पर किया जायेगा। डा. धन सिंह रावत ने कहा कि होम स्टे ‘‘बासा’’ उत्तराखण्ड में पर्यटन विकास व स्वरोजगार की दृष्टि से युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत का कार्य करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड क्रांति दल करेगा बाहरी लोगों को लीज पर जमीन देने का विरोध

उत्तराखंड क्रांति दल करेगा बाहरी लोगों को लीज पर जमीन देने का विरोध देहरादून। उत्तराखण्ड क्रांति दल (उक्रांद) के पूर्व केन्द्रीय अध्यक्ष व संरक्षक त्रिवेन्द्र सिंह पंवार ने राज्य में अनुच्छेद 371 लागू करने राज्य की राजधनी गैरसैंण घोषित करने […]
trivendra panwar