उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आज से दूरदर्शन पर गणित, विज्ञान व अंग्रेजी की पढ़ाई

admin
eM5svuYe
 देहरादून। पढ़ाई को चिंतित उत्तराखंड बोर्ड के विद्यार्थियों की परेशानी आज से कुछ हद तक आसान होने वाली है। प्रदेश में माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए आज से दूरदर्शन पर अंग्रेजी गणित और विज्ञान जैसे विषयों की पढाई शुरू की जा रही है। ऐसे में कोरोना और लाॅकडाउन के चलते अस्त व्यस्त हो चुकी नवीं दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को ज्ञानदीप कार्यक्रम के तहत पढ़ाई करने का मौका मिलेगा और वह पाठ्यक्रम के हिसाब से समय पर अपनी पढ़ाई पूरी करते रहेंगे।
 उत्तराखंड के अलावा इस कार्यक्रम का लाभ उत्तर प्रदेश की विद्यार्थी भी उठा सकते हैं। गत दिवस शिक्षा विभाग और दूरदर्शन में इस पर सहमति बनी और करार पर समग्र शिक्षा अभियान के एपीडी डॉ. मुकुल कुमार सती और दूरदर्शन से कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र रावत ने हस्ताक्षर किए।
 दूरदर्शन पर इसका प्रसारण दोपहर 1:00 से 2:00 बजे तक डीडी उत्तर प्रदेश से किया जाएगा। इसके बाद 2:00 से 2:30 बजे के बीच डीडी उत्तराखंड पर इसका प्रसारण किया जाएगा।
 अपर शिक्षा निदेशक मुकुल मुकुल कुमार सती बताते हैं कि दूरदर्शन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी यह कार्यक्रम उपलब्ध रहेगा।
 सचिव शिक्षा आर मीनाक्षी सुंदरम ने उत्तराखंड की छात्र-छात्राओं से ज्ञानदीप कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा है।
इन चैनल नंबर पर होगा उपलब्ध
डीडी फ्री डिश 41, डिश टीवी 229, डेन 137, एयरटेल 400, वीडियोकॉन 889, टाटा स्काय 1195, हाथवे 483, सिटी केबल 671, लखनऊ 237, बिग टीवी 250, नेट विजन 138

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ब्रेकिंग : उत्तराखंड में आज भी सामने आया एक कोरोना संक्रमित। 48 हुई संख्या

देहरादून। उत्तराखंड में आज नैनीताल जनपद के वनभूलपुरा से एक करोना संक्रमित मरीज सामने आया है। इसी के साथ प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 48 हो गई है। जानकारी के अनुसार उक्त व्यक्ति 42 साल का है और वनभूलपुरा क्षेत्र […]
corona 1