नैनीताल में मीट की दुकानों पर छापेमारी से हड़कंप

admin

नैनीताल। उच्च न्यायाल द्वारा दिए गए निर्णय के अनुपालन मे तथा जिलाधिकारी श्री सविन बसंल द्वारा जारी आदेशों के क्रम में खाद्य सुरक्षा, पशुपालन, नगर पालिका, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने जनपद के विभिन्न स्थानों पर संचालित मीट मार्केट एवं मीट की दुकानों पर छापेमारी अभियान चलाया। जिससे जनपद के मीट कारोबारियों में दिनभर हड़कम्प मचा रहा। 
जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि जनपद में खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं मानकों का अनुलापन कराने तथा जनता को सिंथेटिक एवं मिलावटी उत्पादों से बचाने के लिए अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर भी छापेमारी कार्यवाही करायी जाएगी। श्री बंसल ने कहा कि जनता के स्वास्थ्य के साथ किसी भी प्रकार का खिलाड़ न हो,इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। 
नैनीताल में उप जिलाधिकारी श्री विनोद कुमार के नेतृत्व में मीट की दुकानों पर छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान विभिन्न दुकानों में गन्दगी पाये जाने पर नकदी जुर्माना किया। दुकान में गन्दगी एवं कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न पाये जाने पर मीट विक्रेता एस.अहमद पर 1000 रूपये, जावेद हुसैन पर 5000 रूपये, मौ.वसी पर 5000 रूपये, ताहिर पर 5000 रूपये, शाकिर हुसैन पर 5000 रूपये, रियालहक पर 500 रूपये, मौ.तैयब पर 500 रूपये, जाकिर हुसैन पर 5000 रूपये का जुर्माना लगाया, इस प्रकार मीट विक्रेताओं पर कुल 27 हजार रूपये का जर्माना लगाया गया, जिसमें से 12000 रूपये की धनराशि मौके पर ही वसूल की गयी। मल्लीताल में छापेमारी के दौरान न्यू जनता मटन एवं चिकन शाॅप पर खाद्य सुरक्षा मानको पर लगभग 150 किलो मीट को जब्त कर डिस्पोज किया गया और खाद्य सुरक्षा मानकों का अनुपालन न करने पर अपर जिलाधिकारी कोर्ट हेतु चालानी रिपोर्ट की कार्यवाही की। तल्लीताल में छापेमारी के दौरान जनता मटन शाॅप के अवैध संचालन पर दुकान को सीज करने की कार्यवाही भी की।
उप जिलाधिकारी हरगिरी के नेतृत्व में रामनगर में मीट की दुकानों पर छापेमारी अभियान चलाया गया।  दुकान में गन्दगी एवं कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न पाये जाने पर मीट विक्रेता किशन पाल पर 5000 रूपये, गौरव पाल पर 5000 रूपये, दानिश पर 5000 रूपये, मौहम्मद इमरान पर 5000 रूपये का जर्माना लगाते हुए 20000 रूपये की नकद धनराशि वसूल की गयी। छापेमारी के दौरान 18 मांस विक्रेताओं के प्रतिष्ठान बिना लाईसेंसी पाये जाने पर उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा अपर जिलाधिकारी की कोर्ट हेतु चालानी रिपोर्ट की कार्यवाही की। 
उप जिलाधिकारी विवेक रायॅ के नेतृत्व में नगर पचांयत कालाढुंगी में मीट की दुकानों पर छापेमारी अभियान चलाया गया। छापेमारी के दौरान तीन मांस विक्रताओं के पास खाद्य पंजीकरण एवं लाईसेंस नहीं पाये जाने, खुले में मांस विक्रय करने एवं मुर्गों के अवशेष एफएसएसए रूल्स एवं रेगुलेशन के अनुसार डिस्पोज नहीं होने के कारण उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कार्यवाही की एवं अपर जिलाधिकारी की कोर्ट हेतु चालानी रिपोर्ट की कार्यवाही की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

पौड़ी। 4 अगस्त 2019 को आयोजित होने वाली प्रथम मानसून मैराथन 2019 हेतु आज संस्कृति विभाग के प्रेक्षागृह में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा फस्ट मानसून मैराथन पौड़ी के टी-शर्ट लॉगो का विमोचन कर प्रतिभागियों को […]
beti bachao