स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीन से छात्राओं को मिल रहा लाभ

admin

चमोली। नवाचार योजना के तहत श्री नन्दा देवी महिला लोक विकास समिति के माध्यम राइका माणा घिघराण में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीन लगाई गई। इस मशीन से स्कूल में अध्ययनरत छात्राएं सेनेटरी नैपकिन प्राप्त कर सकेंगी। मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालने पर दो सेनेटरी नैपकिन पैड लिए जा सकते हैं।
प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने राइका माणा घिंघराण में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीन तथा इन्सूनेटर मशीन का शुभांरभ किया। इस अवसर पर उन्होंने छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन के उपयोग एवं उसके डिस्पोजल के बारे में जानकारी दी। माहवारी के दिनों में महिलाएं सेनेटरी नैपकिन के उपयोग से कई संक्रमित बीमारियों से बचाव कर सकती है। स्कूलों में छात्राओं को पीरियड के दौरान कोई समस्या न हो, इसलिए जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों में सेनटरी नैपकिन वेंडिग मशीन लगाने का कार्य शुरू किया है। इसके तहत अभी तक 14 स्कूलों में यह मशीन लग चुकी है तथा अभी 10 और स्कूलों में लगाई जा रही है। श्री नन्दा देवी महिला लोक विकास सिमित तथा सोनला में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जिले सेनेटरी नैपकिन तैयार की जा रही है, जो सभी स्कलों तक पहुंचाई जाएगी। इससे जहां एक ओर छात्राओं को मुश्किल दिनों में स्कूल में ही सुविध मिलेगी वही स्वयं सहायता समूहों को भी रोजगार मिलेगा।
इस अवसर पर स्कूल छात्रा साक्षी के अपने जीवन में सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने का लक्ष्य तथा सेनेटरी नैपकिन के बारे में खुलकर अपने विचारों को रखने पर प्रभारी जिलाधिकारी ने छात्रा की जमकर सराहना करते हुए नगद पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्य सचिव का सीमान्त क्षेत्र ब्यास घाटी का भ्रमण

पिथौरागढ़। जनपद पिथौरागढ़ के तहसील धरचूला के सीमान्त क्षेत्रा ब्यास घाटी के भ्रमण पर पहुंचे प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह द्वारा ब्यास घाटी क्षेत्र के 7 गांव बूंदी, गब्र्याग, नपल्चू, गुंजी, नाबी, रोंगकांग एवं कुटी में संचालित विभिन्न […]
a 7