ब्रेकिंग: उत्तराखंड में छठ पर्व पर अवकाश घोषित

admin
chath holiday

उत्तराखंड में छठ पर्व पर अवकाश घोषित

उत्तराखंड में छठ पर्व के अवसर पर अवकाश घोषित कर दिया गया है।
अपर सचिव मुख्यमंत्री सुरेश चन्द्र जोशी ने अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन को पत्र लिखकर शनिवार २ नवंबर को पडऩे वाले छठ पर्व के मौके पर प्रदेश के सभी शासकीय एवं अद्र्धशासकीय कार्यालय में छठ पर्व का अवकाश घोषित किए जाने की अपेक्षा की गई। तत्पश्चात अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी द्वारा जारी आदेश के अनुसार छठ पूजा 2 नवंबर के अवसर पर घोषित निर्बन्धित अवकाश को संशोधित करते हुए सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने की राज्यपाल की स्वीकृति प्रदान की गई। उक्त तिथि को निगोशिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 के अंतर्गत बैंक व कोषागार तथा उपकोषागारों में भी अवकाश रहेगा।

chath holiday
इस अवकाश से जहां उत्तर प्रदेश व बिहार क्षेत्रों के लोगों में जबर्दस्त उत्साह है, वहीं सरकारी नौकरी वाले स्थानीय लोगों के चेहरों में भी मुस्कराहट देखी जा रही है।

हालांकि इस अवकाश को प्रदेशभर में राजनीति से जोड़कर इसलिए देखा जा रहा है, क्योंकि संपूर्ण उत्तराखंड विशेषकर पहाड़ी सभी क्षेत्रों में दीपावली के ग्यारह दिन बाद आने वाली इगास को जबर्दस्त ढंग से मनाया जाता है। यदि प्रदेश सरकार वाकई प्रदेशवासियों की पैरोकार होती तो वह अवश्य इगास के दिन भी अवकाश की घोषणा कर सकती थी, किंतु पिछले वर्षों के अनुभव में कभी ऐसा महसूस नहीं किया जा सका है।

chath

बहरहाल, अब देखना यह है कि छठ के बाद प्रदेश सरकार इगास के दिन अवकाश घोषित कर पाती है या नहीं!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलूनी की इगास पर त्रिवेंद्र रावत की छठ पूजा भारी

बलूनी की इगास पर त्रिवेंद्र रावत की छठ पूजा भारी राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कई माह पहले ‘अपना वोट – अपने गांव’ अभियान के तहत देश विदेश के उत्तराखंड के प्रवासियों से अपील की थी कि वे अपना लोक […]
20191101 203112