पौड़ी गढ़वाल में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी

admin
images.jpeg 5

पौड़ी। भारत मौसम विज्ञान विभाग तथा मौसम केंद्र देहरादून द्वारा 17 अगस्त 2019 को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटों में उत्तराखंड में कहीं-कहीं अन्य जनपदों के साथ जनपद पौड़ी गढ़वाल में भारी से बहुत भारी वर्षा की सम्भावना व्यक्त की है। इस दौरान जनपद में कुछ स्थानों पर बादल स्पुटन, बज्रपात की घटनायें घटित होने से आम जनजीवन प्रभावित हो सकता है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जनपद में प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुए सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरतने, किसी भी प्रकार की दैवीय आपदा से संबंधित घटना की जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल दैवीय आपदा परिचालन केंद्र को मोबाइल नं 9412082535 एवं दूरभाष नं. 01368-221840 पर अवगत कराये जाने को कहा है। जनपद/तहसील स्तपर आई.आर.एस. प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे।

लोनिवि/एनएच/पीएमजीएसवाई/एडीबी आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की स्थिति में अवरूद्ध मोटर मार्गों को तत्काल यातायात हेतु खुलवाना सुनिश्चित करेंगे। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक/ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। समस्त चौकी थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाईअलर्ट एवं क्रियाशील अवस्था में रहेंगे। उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विचऑफ नहीं रहेंगे। उक्त अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति में संबंधित व्यक्तियों  हेतु खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था की जाए। विद्यालयों में सावधानी/सुरक्षा बरती जाए। असामान्य मौसम, भारी वर्षा की चेतावनीयों के दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन को अनुमति न दी जाए। नगर व कसबाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवटों के अवरोधों को दूर किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट। कई जिलों के स्कूलों में अवकाश

मौसम विभाग की भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी होने के बाद जिलाधिकारियों ने कल एक से बारहवीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।  जानकारी के अनुसार सोमवार को मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी […]
images 2