शासन के आदेश का उल्लंघन कर हो गए ट्रांसफर। शून्य सत्र में किए गए सभी तबादले रद्द

admin
sachivalaya 1

कार्मिक विभाग ने लगाई फटकार
भगीरथ शर्मा
देहरादून। शून्य सत्र में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्मिकों के स्थानांतरण शासन के कार्मिक विभाग ने अमान्य घोषित कर दिए गए हैं। शासनादेश का उल्लंघन कर तबादले करने वाले विभागों को फटकार भी लगाई गई है।
कार्मिक विभाग की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सोमवार को एक आदेश के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा शून्य सत्र में किए गए स्थानांतरण अमान्य घोषित कर दिए। ताजा आदेश में कहा गया है कि कार्मिक विभाग ने विगत 26 मई को कोरोना महामारी के दृष्टिगत वर्तमान स्थानांतरण सत्र शून्य घोषित कर दिया था।
यह भी व्यवस्था की गई है कि स्थानांतरण अधिनयम से आच्छादित कार्मिक कठिनाई होने पर धारा -27 के अन्तर्गत औचित्यपूर्ण प्रस्ताव स्थानांतरण समिति के विचारार्थ प्रस्तुत कर सकता है। इसके बावजूद शासन के संज्ञान में आया कि कतिपय विभागों द्वारा कार्मिक विभाग की सहमति के बिना कार्मिकों के तबादले किए जा रहे हैं, जो कि स्पष्ट रूप से शासनादेश का उल्लंघन है।
शासनादेश के विपरीत किसी भी विभाग द्वारा स्थानांतरण की कार्यवाही नहीं की जा सकती। यह भी पता चला कि कतिपय विभागों द्वारा अििध्नयम की धरा 21(3) की मनमाने ढंग से व्याख्या की जा रही है और अपने स्तर से ही मध्य और शून्य सत्र में स्थानांतरण किए जा रहे हैं।
कार्मिक विभाग का स्पष्ट कहना है कि मध्य अथवा शून्य सत्रा में कोई भी विभाग अधिनयम की धरा 21(3) के तहत स्थानांतरण की कार्यवाही नहीं कर सकते हैं। इसी के साथ कार्मिक विभाग ने शून्य सत्र में स्थानांतरण समिति की संस्तुति प्राप्त किए बिना किए गए समस्त तबादले अमान्य घोषित कर दिए हैं। कार्मिक विभाग के आदेश से तबादलों का खेल करने वालों को तगड़ा झटका लगा है। हालांकि शासनादेश के विपरीत तबादले करने वाले लोगों की जवाबदेही तय करने के संबंध में ताजा आदेश में कोई उल्लेख नहीं है।

यह भी पढें : अतीत के झरोखों से : पत्रकार दिनेश कंडवाल की पिछले एक माह की कुछ खास एक्टिविटीज आप भी जरूर देखिए

यह भी पढें : आईएएस रणवीर सिंह चौहान बने एमडीडीए के उपाध्यक्ष। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का भी अतिरिक्त प्रभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भराड़ीसैंण ग्रीष्मकालीन राजधानी। चार मार्च 2020 को बजट सत्र में की थी घोषणा

देहरादून। भराड़ीसैण (गैरसैंण) को प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस पर प्रसन्नता व्यत्त करते हुए कहा कि भराड़ीसैंण को आदर्श पर्वतीय राजधनी का रूप दिया जाएगा। […]
bhararisain