क्लोजिंग सेरेमनी: रंगारंग समारोह के साथ खत्म हुआ पेरिस ओलंपिक, कलाकारों ने परफॉर्मेंस से झूम उठा पूरा स्टेडियम, चार साल बाद इस देश में आयोजित होंगे खेलों के महाकुंभ

admin
s 1 6

क्लोजिंग सेरेमनी: रंगारंग समारोह के साथ खत्म हुआ पेरिस ओलंपिक, कलाकारों ने परफॉर्मेंस से झूम उठा पूरा स्टेडियम, चार साल बाद इस देश में आयोजित होंगे खेलों के महाकुंभ

मुख्यधारा डेस्क

15 दिन चले पेरिस ओलंपिक का रविवार देर रात रंगारंग समापन हो गया। इस मौके पर पूरे स्टेडियम रोशनी से नहाया हुआ था। पेरिस ओलंपिक का समापन 80,000 दर्शकों से खचाखच भरे स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में हुआ। खेलों के महाकुंभ में भाग लेने पहुंचे सैकड़ों एथलीटों ने एक दूसरे से विदाई ली।

s 1 5

पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन समारोह भी उद्घाटन समारोह की तरह भव्य रहा। शुरुआत फ्रेंच गीत से हुई। इसके बाद परेड ऑफ नेशंस हुई। फिर बेल्जियम की पॉप सिंगर एंजेले वान वीक ने परफॉर्म किया। क्लोजिंग सेरेमनी में 100 से ज्यादा आर्टिस्ट, डांस और सर्कस के कलाकारों ने परफॉर्मेंस दिया।

ऑस्ट्रेलिया के गोल्डन वॉयजर बैंड ने ओलिंपिक की खोज दिखाई। फ्रांस के बैंड फिनिक्स की परफॉर्मेंस में एंजेले, कमिस्की और रैपर वनाडा ने भी परफॉर्म किया। फिर पांच ग्रैमी अवॉर्ड विनर गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने अमेरिका का नेशनल एंथम गाया। भारत के 117 खिलाड़ी भी इसमें शामिल थे।

यह भी पढ़ें : श्री बदरीनाथ धाम में श्री नर-नारायण जयंती का समापन

भारत ने इन खेलों में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छह मेडल जीते। पेरिस में 2 मेडल जीतने वालीं मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश क्लोजिंग सेरेमनी में भारत के फ्लैगबियरर रहे। दोनों खिलाड़ियों ने भारत का तिरंगा थामा। इस बार पेरिस ओलंपिक में लियोन माशॉन सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले खिलाड़ी बने।

s 2 1

अगला ओलंपिक 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्‍स में होगा।

रंगारंग समारोह के बीच आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्तांगुएट और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने संबोधित किया। टोनी एस्टांगुएट ने कहा कि यह ओलंपिक गेम्स का समापन नहीं, बल्कि उद्घाटन समारोह की समाप्ति है। खेल तो अनवरत होते रहेंगे। थॉमस बाक ने लॉस एंजिल्स के मेयर को ओलंपिक ध्वज सौंपा।

समापन समारोह में हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज़ शामिल हुए। समारोह के दौरान सभी विजेता खिलाड़ियों का सम्मान किया गया और ओलंपिक का झंडा लॉस एंजेलिस को सौंपा गया जो साल 2028 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का अगला मेज़बान है।

यह भी पढ़ें : पहले सदन में खूब बहस और नोकझोंक की, फिर चाय पार्टी में दिल खोलकर मिले, राहुल गांधी ने पीएम मोदी से गर्मजोशी से की नमस्ते

समापन समारोह में भारत की ओर से ध्वजवाहक निशानेबाज मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश थे। तीन घंटे चले समारोह में अंत में लियोन मैरचेंड समेत कुछ चुनिंदा एथलीट्स समेत बाक ने ओलंपिक मशाल को बुझाकर इसका आधिकारिक तौर पर अंत कर दिया।

s 3 1

इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी मौजूद रहे। इस दौरान टॉम क्रूज, बिलि एलिश, स्नूप डॉग और डॉक्टर ड्रे ने अपने-अपने परफॉर्मेंस से लोगों का दिल जीता और इसे यादगार बना दिया। वहीं, गोल्डन वॉयजर की ओलंपिक की खोज ने भी फैंस का दिल जीता। इसे थॉमस जॉली ने डायरेक्ट किया था। फिर फ्रांस के बैंड फिनिक्स की परफॉर्मेंस में एंजेले, कमिस्की और रैपर वनाडा ने परफॉर्म किया। वहीं, पांच बार की ग्रैमी विजेता गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने अमेरिका का नेशनल एंथम गाया। फ्रांस के तैराक लियोन माशॉन ने पेरिस ओलंपिक 2024 में चार गोल्ड समेत कुल पांच पदक अपने नाम किए। उन्होंने दिग्गज तैराक माइकल फेलप्स के पूर्व कोच बॉब बोमन से ट्रेनिंग ली। 31 जुलाई का दिन माशॉन के लिए यादगार रहा था। उन्होंने 200 मीटर बटरफ्लाई में और 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे। इसी के साथ लियोन ने 48 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। वह 1976 के बाद पहली बार किसी तैराक ने ओलंपिक खेलों में एक ही दिन में दो स्वर्ण पदक जीते। वह तैराकी में तीन या उससे अधिक स्वर्ण जीतने वाले फ्रांस के पहले खिलाड़ी हैं।

पेरिस ओलंपिक में भारतीय दल 6 पदक के साथ 71वें स्थान पर रहा, जिसमें एक रजत पदक और पाँच कांस्य पदक रहे। भारतीय दल में 117 एथलीट शामिल रहे। मनु भाकर ने इन खेलों में भारत के लिए पहला पदक (कांस्य) जीता और ओलंपिक निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में एक और कांस्य जीता और एक ही ओलंपिक संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। सरबजोत के साथ उनका पदक निशानेबाजी में देश का पहला टीम पदक भी था।

यह भी पढ़ें : भारत का निराशाजनक प्रदर्शन: पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान एक गोल्ड मेडल लाकर पदक तालिका में भारत से ऊपर पहुंचा, विनेश फोगाट पर आज होगा फैसला

स्वप्निल कुसाले ने निशानेबाजी में तीसरा पदक जीता, जो एक ही ओलंपिक में इस खेल में भारत का सबसे बड़ा पदक है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस में कांस्य पदक हासिल करके टोक्यो 2020 की अपनी सफलता को दोहराया।

नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में रजत पदक जीतकर अपनी ओलंपिक विरासत को और बढ़ाया और भारत के सबसे सफल व्यक्तिगत ओलंपियन बन गए। अमन सेहरावत ने कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता बनने के साथ ही पदक तालिका में अपना नाम शामिल कर लिया। इन उपलब्धियों के बावजूद, भारत को पेरिस 2024 में काफी निराशाओं का सामना करना पड़ा। देश छह संभावित पदकों से चूक गया, जिसमें लक्ष्य सेन, मीराबाई चानू और मनु भाकर सहित एथलीट अपने स्पर्धाओं में चौथे स्थान पर रहे, जो तीसरा पदक हासिल करने के करीब थे। पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में संयुक्त राज्य अमेरिका 40 स्वर्ण, 44 रजत और 42 कांस्य सहित 126 पदकों के साथ टॉप पर रहा। चीन ने 40 गोल्ड मेडल के साथ, कुल मिलाकर 91 पदकों के साथ अपने ओलंपिक अभियान को समाप्त किया। पूरे ओलंपिक के दौरान अमेरिका और चीन जैसी दो खेल महाशक्तियों के बीच तेज प्रतिस्पर्धा रही। पेरिस ओलंपिक में जापान 20 स्वर्ण सहित 45 पदकों के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा। ऑस्ट्रेलिया ने 18 स्वर्ण पदकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जबकि मेजबान फ्रांस 16 स्वर्ण पदकों के साथ टॉप-5 में शामिल हो गया। ग्रेट ब्रिटेन 14 स्वर्ण पदकों के साथ सातवें स्थान पर रहा।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री धामी ने विभिन्न वित्तीय स्वीकृतियां की प्रदान

Next Post

मसूरी में सैनिक विश्राम गृह बनाने की मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणा

मसूरी में सैनिक विश्राम गृह बनाने की मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणा मुख्यमंत्री ने देहरादून में पूर्व सैनिक संगठन द्वारा आयोजित आभार एवं संवाद कार्यक्रम में किया प्रतिभाग सैनिक कल्याण हेतु मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के प्रति पूर्व सैनिकों […]
p 11

यह भी पढ़े