दक्षिण से उत्तर भारत तक हो रही बारिश ने जिंदगी की रफ्तार पर लगाया ब्रेक, हैरान कर रहा मौसम में परिवर्तन, मैदान से लेकर पहाड़ तक पानी-पानी

admin
m 1 7

दक्षिण से उत्तर भारत तक हो रही बारिश ने जिंदगी की रफ्तार पर लगाया ब्रेक, हैरान कर रहा मौसम में परिवर्तन, मैदान से लेकर पहाड़ तक पानी-पानी

मुख्यधारा डेस्क

दक्षिण से लेकर पूरब तक पश्चिम से लेकर उत्तर भारत तक सभी राज्यों में बारिश ने कहर मचा रखा है। तीन दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बाद देशवासियों में हैरानी है। इसके साथ जनजीवन पर भी बुरा असर पड़ा है। जबकि आमतौर पर मध्य सितंबर के आसपास ऐसा मौसम कम ही देखने को मिलता है। सितंबर महीने में मानसून की वापसी मानी जाती है। लेकिन फिलहाल अभी मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। जिसकी वजह से आसमान से झमाझम बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, झारखंड, गुजरात, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तरबतर हैं। ऐसे ही दक्षिण राज्यों का हाल है।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तीन दिनों से जारी लगातार बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है। बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है तो बारिश के कारण हुई घटनाओं ने अब तक करीब 47 लोगों की जान ले ली है।

यह भी पढ़ें : Weather red Alert in Uttarakhand: शुक्रवार 13 सितंबर को प्रदेशभर के सभी जिलों में स्कूलों व आंगनबाड़ी केद्रों में रहेगा अवकाश

आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण 32 लोगों की मौत हुई है तो मध्य प्रदेश में 11 और राजस्थान में चार लोगों की मौत हुई है।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो रही है। यहां गुरुवार से शुरू हुई बारिश शुक्रवार तक जारी है। कई इलाकों में जलभराव जैसी समस्या भी सामने आई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा। दिल्ली के कई इलाके में आज भी बारिश हो सकती है।

वहीं, यूपी के गाजियाबाद, नोएडा समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है। बारिश की वजह से मौसम ठंडा बना रहेगा। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में मैनपुरी में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि जालौन और बांदा में दो-दो लोगों एवं एटा में एक व्यक्ति ने जान गंवायी। मौसम विभाग ने अवध और रुहेलखंड क्षेत्रों के एक दर्जन से अधिक जिलों में बहुत अधिक बारिश, अचानक बाढ़ और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें : भारी वर्षा का अलर्ट : हरिद्वार के बाद अब चंपावत जनपद में भी 13 सितंबर को स्कूलों व आंगनबाड़ी केद्रों में अवकाश घोषित

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य भारत में उत्पन्न दबाव क्षेत्र के कारण आसपास के राज्यों में बारिश हो रही है। यह दबाव क्षेत्र ग्वालियर के पास शहर से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में और आगरा से 60 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित है। अगले 24 घंटे में इसके उत्तर- उत्तर पूर्वी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है, जिस कारण अगले दो से तीन दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

अगले दो से तीन दिन उत्तराखंड, दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तराखंड में 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार है, इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में 14 सितंबर तक हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना है। बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चमोली, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर एवं हरिद्वार तथा शुक्रवार को देहरादून,पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर एवं हरिद्वार में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड जल संस्थान संविदा श्रमिक संघ (Uttarakhand Jal Sansthan Contract Workers Union)की मांग : ठेकेदारी प्रथा को हटाकर उसे सेवायोजन पोर्टल में समायोजित करने का आप ने किया समर्थन

देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, चंपावत, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, टिहरी, अल्मोड़ा, बागेश्वर, उधमसिंह नगर और हरिद्वार के जिलाधिकारियों ने भारी बारिश के मद्देनजर शुक्रवार को अपने जिलों में सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो वेस्ट यूपी में आज बारिश हो सकती है। हरियाणा और दिल्ली में 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ किसी समय भारी वर्षा भी होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। मध्यप्रदेश में अगले कुछ दिन मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में 13 सितंबर को भारी से भारी बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कमेडा में यातायात के लिए हुआ सुचारू

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कमेडा में यातायात के लिए हुआ सुचारू चमोली / मुख्यधारा जनपद में विगत 24 घंटे से लगातार बारिश जारी है। बारिश के कारण अवरूद्व मोटर मार्गो को सुचारू करने के लिए जिला प्रशासन रातदिन जुटा है। बदरीनाथ […]
c 1 11

यह भी पढ़े