ब्रेकिंग : देहरादून में शराब दुकानदारों के हौसले बुलंद, डीएम को ही बेच दी ओवर रेट (Overrate) में बोतल, लगाया 50 हजार का जुर्माना, हड़कंप 

admin
IMG 20240918 WA0064
  • देहरादून में शराब दुकानदारों के हौसले बुलंद, डीएम को ही बेच दी ओवर रेट (Overrate) में बोतल, लगाया 50 हजार का जुर्माना, हड़कंप 
  • देहरादून के DM सविन बंसल से सेल्समैन ने  660 की शराब की बोतल के ले लिए 680 रुपए
  • दून में शराब की कई दुकानों पर अपर जिलाधिकारी, उप जिला अधिकारियों द्वारा एक साथ की छापेमारी 
देहरादून/मुख्यधारा
देहरादून में शराब ठेकों पर लगातार ओवर रेटिंग की शिकायतें मिल रही हैं। पिछले दिनों भी प्रशासन ने दुकानों पर छापेमारी की गई थी, बावजूद इसके विभिन्न ठेकों पर ग्राहकों से ओवर रेटिंग (Overrate) की जा रही थी। जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देश पर आज देहरादून में शराब की दुकानों अपर जिलाधिकारी, उप जिला अधिकारियों द्वारा एक साथ छापेमारी की गई छापेमारी।
स्वयं वाहन चलाकर जिलाधिकारी ओल्ड मसूरी रोड राजपुर मार्केट में शराब की दुकान पर पर पहुंच गए। खरीददार बनकर लाइन में लगकर DM ने मैकडाउल शराब की बोटल खरीदी तो सेल्समैन ने 660 की बोतल उन्हें 680 रुपए में दी। इस दौरान उनके साथ में कोई स्टाफ नहीं था।
इस दौरान जिलाधिकारी के निरीक्षण में पाया गया कि सेल्समैन का व्यवहार उपभोक्ताओं के प्रति काफी बदतमीजी भरा रहा। ओवर रेटिंग सहित कई अनियमिताएं पाई गई।
IMG 20240918 WA0057 IMG 20240918 WA0052
सूचना के बाद तत्काल आबकारी अधिकारी पहुंचे मौके और संबंधित अनुज्ञापि पर 50,000/- का अर्थदंड लगाया गया। यहां  लंबे समय से मिल रही थी ओवर रेटिंग की शिकायत।

 जिलाधिकारी के निर्देश पर अपर जिला अधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी हर गिरी, उप जिला अधिकारी शालिनी नेगी ने जनपद में एक साथ कई स्थानों पर की छापेमारी, सभी दुकानों में ओवर रेटिंग एवं अनियमितताएं पाई गई, जिन पर कार्रवाई की जा रही है।

अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह ने जाखन मदिरा की दुकान में  की छापेमारी, जिसमें ओवर रेटिंग और अनियमितता पाई गई।
उप जिलाधिकारी हरी गिरी पंहुचे चुना भट्टा मदिरा की दुकान पर की छापेमारी, दुकान में मिली ओवर रेटिंग एवं अनियमितता। इन सभी पर कार्यवाही की जा रही है।
 उक्त के अतिक्ति 01 ग्राहक  के द्वारा 01 बीयर की बोतल खरीदी गयी, जिसका मूल्य 200 रू0 था, लेकिन उक्त व्यक्ति को बीयर की बोतल 210 रू0 मे विक्रय की गयी, जो कि निर्धारित मूल्य से 10 रू० अधिक है। उक्त दुकान के मैनेजर द्वारा लिखित में दिया है कि – “हमसे गलती हो गयी, आगे से ऐसा नहीं होगा”।
उपरोक्त के अतिरिक्त निरीक्षण के दौरान रेट लिस्ट चस्पा है, लेकिन सही स्थान पर चस्पा नहीं है, जिससे लोगों को रेट स्पष्ट नहीं दिख रहा है। ठेका खुलने व बंद होने का समय नहीं लिखा गया है। कर्मचारियों के पास कोई पहचान पत्र/कार्ड नहीं है। बिलिंग मशीन नहीं है तथा बिल जनरेट नहीं किये जा रहे हैं। रजिस्टर विधिवत अपडेट नहीं हैं तथा रजिस्टर में कटिंग व फ्लूड लगाया गया है। सफाई संतोषजनक नहीं है।
IMG 20240918 WA0068 IMG 20240918 WA0066 IMG 20240918 WA0065
उप जिलाधिकारी शालिनी नेगी ने जिलाधिकारी के निर्देश पर सर्वे चौक अवस्थित मदिरा की दुकान पर छापेमारी की, छापेमारी के दौरान दुकान में अनियमितताएं पाई गई। स्टॉक रजिस्टर पर ओवर राइटिंग, बाहर सभी ब्रांड की रेट लिस्ट चश्मा नहीं थी, टोल फ्री नंबर बहुत बारीक था जो दिखाई नहीं दे रहा था, ओवर रेटिंग पाईं गई।
प्रशासन की इस कार्यवाही के बाद दून के शराब ठेकों में हड़कंप की स्थिति बताई जा रही है।

इतने का कटा चालान

  • ओल्ड मसूरी रोड स्थित शराब के ठेके पर 50,000
  • चूना भट्टा स्थित दुकान पर 75,000
  • सर्वे चौक पर 75,000
  • जाखन स्थित शराब की दुकान पर 50,000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मूल निवास और भू-कानून को 22 सितम्बर को निकाली जाएगी स्वाभिमान पदयात्रा

मूल निवास और भू-कानून को 22 सितम्बर को निकाली जाएगी स्वाभिमान पदयात्रा देहरादून/मुख्यधारा 29 सितंबर को ऋषिकेश में होने जा रही स्वाभिमान महारैली को लेकर चलाया जाएगा जागरूकता अभियान। शहीद स्मारक देहरादून से त्रिवेणी घाट ऋषिकेश (45 किमी) तक निकलेगी […]
m 1 13

यह भी पढ़े