राहत भरी खबर : झुलसती गर्मी के बीच तीन मई को भारी बारिश का पूर्वानुमान (heavy rain forecast) - Mukhyadhara

राहत भरी खबर : झुलसती गर्मी के बीच तीन मई को भारी बारिश का पूर्वानुमान (heavy rain forecast)

admin
heavy rain forecast nainital
देहरादून। अपै्रल में ही झुलसा देने वाली गर्मी के बीच मौसम विभाग की ओर से सुखद खबर सामने आ रही है। यदि मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक बैठा तो आने वाली तीन मई को उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों सहित पहाड़ की वादियों में भी झमाझम बारिश (heavy rain forecast) से राहत मिल सकती है।
बताते चलें कि इन दिनों भयानक गर्मी पड़ रही है। अप्रैल में ही जून जितनी गर्मी का एहसास हो रहा है। बीते दिवस हरिद्वार में ही 40 डिग्री तापमान पाया गया था, जिसने पिछले पांच दशकों का रिकार्ड तोड़ डाला। तेज गर्मी के बीच उत्तराखंड के पहाड़ों में वनाग्नि भी धधक रही है। जिससे तापमान में और बढौतरी हो रही है। वन विभाग भी बारिश की ओर टकटकी लगाए बैठा है कि कब आसमान से बारिश की बूंदें गिरे और कब वनाग्नि से राहत मिल सके।
heavy rain forecast dehradun
इधर मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हैं। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में स्थानीय हवाओं का संचार हो रहा है। ऐसे में उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों के साथ ही पहाड़ों इलाकों में भी बारिश की प्रबल संभावना (heavy rain forecast) बन रही है। हालांकि इसका सटीक अनुमान आगामी 48 घंटों में ही स्पष्ट हो पाएगा।
देहरादून के आसमान में बादल छाए रहंगे। पर्वतीय क्षेत्रों चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर में तेज गर्जन के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार (heavy rain forecast) हैं। कहीं-कहीं बारिश के साथ आसमान से गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बन रही है। इसके अलावा कई स्थानों पर 30 से 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
इन दिनों सर्वाधिक हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर जिलों के साथ ही हल्द्वानी और देहरादून में सर्वाधिक गर्मी का एहसास हो रहा है। इसके पीछे अत्यधिक ट्रैफिक भी एक कारण माना जा रहा है। इसके अलावा पहाड़ी जिलों में भी सूरज की तपिश दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। पर्वतीय क्षेत्रों के ग्रामीणों का कहना है कि ऐसी गर्मी तो जून मध्य में पड़ती थी, किंतु इस बार इतना अधिक तापमान अप्रैल में ही पहुंच गया है।
बहरहाल, फिलवक्त प्रदेशवासियों की निगाहें मौसम विभाग की भविष्यवाणी पर टिकी हुई हैं। अब देखना यह होगा कि बारिश की बौछारें गर्मी से उत्तराखंडवासियों को कितनी राहत दिला पाती हैं!

यह भी पढें : पहाड़ों की हकीकत: यहां पेड़ गिरने से एक तीन मंजिला भवन व छानी क्षतिग्रस्त (disaster), बाल-बाल बचे लोग

 

यह भी पढें : ब्रेकिंग: उत्तराखंड के इन IPS अधिकारियों का तबादला

 

यह भी पढें : ब्रेकिंग: इन IAS और PCS अधिकारी का स्थानांतरण

 

यह भी पढें : अच्छी पहल : अब शिकायतों का होगा फटाफट निस्तारण, सीएम धामी (cm dhami) ने लॉन्च किया ऑनलाइन पोर्टल

 

यह भी पढें : ब्रेकिंग: तीन मई को उतराखंड आएंगे योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath), पंचुर गांव में योगी के परिजनों से मिले डा. धन सिंह

Next Post

सावधान! यहां जंगल में आग (forest fire) लगाने वालों की अब खैर नहीं, मुकदमा होगा दर्ज

चमोली/मुख्यधारा वनाग्नि (forest fire) की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने जिला कार्यालय सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ जिला स्तरीय वनाग्नि सुरक्षा समिति की बैठक ली। उन्होंने कहा कि वनाग्नि (forest fire) की घटनाएं न हो, […]
images 2022 04 30T170516.086

यह भी पढ़े