government_banner_ad लोकसभा चुनाव: पांचवें दौर में आठ राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर, मुंबई में बॉलीवुड सितारों ने डाले वोट - Mukhyadhara

लोकसभा चुनाव: पांचवें दौर में आठ राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर, मुंबई में बॉलीवुड सितारों ने डाले वोट

admin
l 1 1

लोकसभा चुनाव: पांचवें दौर में आठ राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर, मुंबई में बॉलीवुड सितारों ने डाले वोट

मुख्यधारा डेस्क

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान शुरू हो चुका है। पांचवें दौर में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग होनी है। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। हालांकि, चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि मतदान बंद होने का समय संसदीय क्षेत्र के अनुसार अलग हो सकता है।

इस चरण में कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं। आज उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होगा। पांचवें चरण में सबसे कम सीटों 49 पर मतदान हो रहा है।

पांचवें चरण में कई बड़े दिग्गजों की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर है। इस चरण में मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कौशल किशोर, साध्वी निरंजन ज्योति, भानु प्रताप वर्मा और योगी सरकार के मंत्री दिनेश सिंह और राहुल गांधी जैसे उम्मीदवार मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें : श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ यूरोलाॅजिस्ट डाॅ. विमल कुमार दीक्षित को प्रथम स्थान

इनके अलावा पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, यूपी से) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल) एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र), बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) जैसे नाम भी इस चरण में मैदान में हैं।

मुंबई में सुबह से ही फिल्मी सितारे वोटिंग कर रहे हैं। अक्षय कुमार, राजकुमार राव, जान्हवी कपूर और फरहान अख्तर मतदान केंद्र पर वोटिंग के लिए नजर आए।

बिजनेसमैन अनिल अंबानी ने मुंबई में मतदान किया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने परिवार संग वोट डाला। वोट डालने के बाद शक्तिकांत दास ने कहा जब हम वोट करते हैं तो बहुत गर्व महसूस होता है। मैं सबको अनुरोध करना चाहता हूं कि आप जल्द से जल्द जाकर अपना वोट डालें।

यह भी पढ़ें : चारधाम यात्रा में अब तक 94 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की हुई स्वास्थ्य स्क्रीनिंग : डॉ. विनीता शाह

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर आने तथा जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोटिंग की अपील की है। उन्होंने कहा, लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।वहीं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में वोट डाला।

वोटिंग के बाद उन्होंने कहा- मुझे लग रहा है कि इस बार सत्ता में बदलाव होगा। मैं सभी से अपील करती हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें। मैं सभी राजनीतिक दलों से विकास और लोगों के कल्याण के मुद्दों को प्राथमिकता देने का अनुरोध करती हूं। भाजपा हो या कांग्रेस सभी पार्टियां कहती हैं कि हम सरकार बना रहे हैं, लेकिन नतीजे आने पर सब कुछ साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट विधि विधान के साथ खुले

बता दें कि 2019 में इन सीटों पर सबसे ज्यादा भाजपा ने 32, शिवसेना ने 7, टीएमसी ने 4 सीटें जीती थीं। कांग्रेस केवल यूपी की रायबरेली सीट जीत पाई थी। अन्य को 5 सीटें मिली थीं। 543 लोकसभा सीटों में चौथे फेज तक 380 सीटों पर मतदान हो गया है। 20 मई तक कुल 429 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। बाकी 2 चरणों में 114 सीटों पर वोटिंग होगी।

Next Post

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, विदेश मंत्री, गवर्नर समेत 9 लोग मारे गए, हादसे से दुनिया के कई देश आवाक

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, विदेश मंत्री, गवर्नर समेत 9 लोग मारे गए, हादसे से दुनिया के कई देश आवाक मुख्यधारा डेस्क इजराइल और हमास जंग के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर […]
e

यह भी पढ़े