Amul Milk: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही अमूल कंपनी (Amul Company) ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, दूध के दामों की बढ़ोतरी, नए रेट आज से लागू - Mukhyadhara

Amul Milk: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही अमूल कंपनी (Amul Company) ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, दूध के दामों की बढ़ोतरी, नए रेट आज से लागू

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Amul Milk: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही अमूल कंपनी (Amul Company) ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, दूध के दामों की बढ़ोतरी, नए रेट आज से लागू

मुख्यधारा डेस्क

अमूल दूध पीने वाले ग्राहकों को कंपनी ने एक बार फिर महंगाई का झटका दिया है। लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कंपनी ने अमूल दूध के दामों बढ़ोतरी कर दी है। अमूल दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। नई कीमतें आज सुबह से लागू हो गई हैं। अब लोगों को अमूल दूध लेते समय महंगाई का अधिक बोझ पड़ेगा।

फेडरेशन ने 2 जून को लेटर जारी कर बताया कि, ऑपरेशन और प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ने के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियनों ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 6-8% की बढ़ोतरी की है। ताजा बढ़ोतरी के साथ 500 मिलीलीटर अमूल भैंस दूध, 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड दूध और 500 मिलीलीटर अमूल शक्ति दूध जैसे दूध की संशोधित कीमतें क्रमश:36 रुपये, 33 रुपये और 30 रुपये हैं। इस बढ़ोतरी के अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल दूध के दाम बढ़ाए गए हैं। अब अमूल गोल्ड के दाम 64 रुपये/लीटर से बढ़कर 66 रुपये/लीटर हो गए। जबकि अमूल टी स्पेशल के दाम 62 रुपये से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गए।

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जीसीएमएमएफ ने कहा कि दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से एमआरपी में 3-4 फीसदी की वृद्धि होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से काफी कम है। उल्लेखनीय है कि अमूल ने दूध की कीमतें 15 महीने बाद बढ़ाई हैं।

इससे पहले फरवरी 2023 में 3 रुपए प्रति लीटर इजाफा हुआ था। इस साल पशु चारे की कीमतों में 20% का इजाफा हुआ था, जिस वजह से दूध के दाम बढ़ाए गए थे। अमूल ब्रांड के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन जीसीएमएमएफ करती है।

जीसीएमएमएफ के प्रबंधन निदेशक जयन मेहता ने कहा कि अमूल ब्रांड के तहत सभी प्रकार के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। पिछली बार जीसीएणएमएफ ने दूध की कीमत फरवरी 2023 में बढ़ाई थी। मेहता ने कहा कि किसानों को उनकी बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए यह वृद्धि जरूरी है। अमूल भारत में एक घरेलू नाम है। यह भारत के सुपर ब्रांड्स में से एक है।

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इतना ही नहीं, अमूल ने भारत में ‘श्वेत क्रांति’ लाने में भी बहुत बड़ी भागीदारी निभाई है। इसकी कामयाबी से भारत में बड़े पैमाने पर डेयरी सहकारी समितियों का प्रसार हुआ और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना हुई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमूल का दूध मुख्य तौर से गुजरात के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के मार्केट में सप्लाई होता है। कंपनी 1 दिन में करीब 150 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है।

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